गुजरात राज्य के डांग जिले में 25 गांवों में टेलीमेडिसिन का कार्यक्रम शुरू

सूरत।
आंतरिक आदिवासी गांव के दरवाजे पर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से लाभकारी संगठन डॉक्टर के आश्रम फाउंडेशन ने एक अत्याधुनिक टेलीमेडिसिन कार्यक्रम शुरू करने के लिए नवसारी जिले के खरल गांव में स्थित एक गैर सरकारी संगठन ग्राम सेवा ट्रस्ट के साथ सहयोग किया है।
इस प्रोग्राम को गुरुवार को अमेरिका स्थित सॉफ्टवेयर सर्विस प्रोवाइडर इवोल्को के साथ टेक्नोलॉजी पार्टनर के तौर पर लांच किया गया। यह कार्यक्रम दक्षिण गुजरात के डांग जिले के करीब 25 गांव में लागू किया जाएगा। नई और परिवर्तनकारी तकनीको ने चिकित्सा क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के आकार को कम करने का मार्ग प्रशस्त किया है। जैसे ब्लड प्रेशर, मॉनिटर ऑक्सिमीटर और इकोकार्डियोग्राम आदि। चुंकी ये उपकरण उपयोगकर्ता के अनुकूल है, यहां तक कि एक आम व्यक्ति भी घर पर तापमान, रक्तचाप, हृदय गति, ऑक्सीजन स्तर, ग्लूकोज आदी जैसी महत्वपूर्ण चीजों को बहुत सुगमता और आसानी से माप सकता है।
टेलीमेडिसिन कार्यक्रम शुरू करने के पीछे का विचार छोटे और उपयोगकर्ता के अनुकूल चिकित्सा उपकरणों और कुत्रिम बुद्धिमता सक्षम प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म नो की शक्ति को जोडऩा है ताकि दूरदराज के क्षेत्रों में रोगी के लक्षणों के आधार पर सामान्य बीमारियों का सटीक निदान किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *