राज्य सरकार के कामकाज को गुजरात की जनता तक पहुँचाने का कार्य ‘गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़’ नेकिया : मुख्यमंत्री

अहमदाबाद| मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में ट्रांसस्टेडिया में ‘गुजरात ज्ञान गुरु G3Q’मेगा फ़िनाले क़्विज़ के अवसर पर कहा कि राज्य सरकार के कामकाज; जैसे कि सरकार किस प्रकार कार्य कर रही है, सरकार कौन-से कार्य कर रहे, सरकार द्वारा कौन-सी योजनाएँ चलाई जा रही हैं;आदि की जानकारी गुजरात की जनता तक पहुँचाने का कार्य इस गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ ने किया है। उन्होंने समग्र क़्विज़ के आयोजन के लिए शिक्षा विभाग का भी आभार व्यक्त किया। पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सदा-सर्वदा प्रयास रहा है कि प्रत्येक व्यक्ति सरकार के साथ जुड़ा रहे और इसका उत्तम उदाहरण ज्ञान गुरु क़्विज़ ने प्रदान किया है। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ वास्तविक लाभार्थियों को मिल रहा है। इतना ही नहीं, सरकार की योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को उनके घर तक पहुँचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में गुजरात आगामी समय में डबल स्पीड से आगे बढ़ेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य की जनता को दीपावली की शुभकामनाएँ भी प्रेषित कीं।
कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी ने कहा कि जब यह क़्विज़ शुरू की गई, तब किसी को विश्वास नहीं था कि इस क़्विज़ को इतनी बड़ी सफलता मिलेगी !इस क़्विज़ को ‘वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड, लंदन’ में स्थान प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के प्रेरणा व मार्गदर्शन से यह क़्विज़ विश्व की सबसे बड़ी क़्विज़ बनी है। शिक्षा विभाग के लिए यह गौरव की बात है। वाघाणी ने कहा कि गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ में 27 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया और 25 लाख से अधिक लोगों ने इस क़्विज़ में भाग लिया है। इतना ही नहीं, 1 लाख 25 हज़ार से अधिक लोग इस क़्विज़ में विजेता भी हुए हैं। इन विजेताओं को 25 करोड़ रुपए से अधिक के पुरस्कार भी दिए गए। इस प्रकार गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ के माध्यम से युवाओं को प्लेटफ़ॉर्म देने का कार्य मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने किया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़ में यह देखने को मिला कि ज्ञान एवं टेक्नोलॉजी का अद्भुत समन्वय कैसे हो सकता है ?उन्होंने कहा कि तहसील-वॉर्ड से सर्वाधिक लोगों ने इस क़्विज़ में भाग लिया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में विजेताओं की घोषणा, पुरस्कार राशि के चेक, प्रमाणपत्र, ट्रॉफ़ी वितरण तथा GSIRF2022 के Five Starप्राप्त करने वाले विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों को प्रमाणपत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, राज्य मंत्री कीर्तिसिंह वाघेला, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एस. जे. हैदर, शिक्षा आयुक्त नागराजन, आईआईटीई के कुलपति हर्षद पटेल, गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति हिमांशु पंड्या एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे। यहाँ उल्लेखनीय है कि इस क़्विज़ में अब तक गुजरात के कुल 27.72 लाख से अधिक नागरिकों ने भागीदारी दर्ज़ कराई, जिसके चलते देश के शिक्षा इतिहास में भी अनूठी उपलब्धि प्राप्त हुई है। राज्य के युवाओं व विद्यार्थियों को जोड़ने वाले इस अभियान के अंतर्गत गुजरात की युवाशक्ति के ज्ञान के ख़ज़ाने एवं जिज्ञासा को संतुष्ट करने वाली गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़-G3Q का आयोजन गत जुलाई माह से किया गया है। इसमें आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अगुवाई में 21वीं शताब्दी को भारत की शताब्दी बनाने को कटिबद्ध गुजरात की डबल इंजन सरकार इस अभियान के अंतर्गत गुजरात की युवाशक्ति को उजागर कर जोड़ने का अनूठा प्रयास हुआ। शिक्षा मंत्री जीतू वाघाणी की अगुवाई, मंत्रियों सर्वश्री जगदीश विश्वक्रमा, कुबेरभाई डिंडोर वं कीर्तिसिंह वाघेला के सान्निध्य में गुजरात राज्य के शिक्षा विभाग ने गुजरात ज्ञान गुरु क़्विज़-G3Qका आयोजन करके यह अनूठा प्रयास किया गया। इसमें प्रथम चरण में तहसील-नगर पालिका/वॉर्ड स्तर पर, दूसरे चरण में ज़िला-नगर पालिका स्तर पर और तीसरे व अंतिम चरण में राज्य स्तर पर ग्रैण्ड मेगा फ़िनाले ऑफ़लाइन क़्विज़ का आयोजन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *