गुजरात का पहला इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी सम्मेलन रविवार 17 जुलाई को सूरत के द अमोर होटल में आयोजित होने जा रहा है

सूरत।
इस सम्मेलन में गुजरात के सभी कार्यरत इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट के साथ-साथ गुजरात के रेडियोलॉजिस्ट, गुजरात के सभी मेडिकल कॉलेजों के रेडियोलॉजी रेजिडेंट डॉक्टर, सूरत के चिकित्सक, सर्जन और सुपर विशेषज्ञ भाग लेने जा रहे हैं।
इसके अलावा डॉ. टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल इंटरवेंशनल ऑन्कोलॉजी में मुख्य प्रोफेसर और इंडियन सोसाइटी फॉर वैस्कुलर एंड इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी (ढ्ढस्ङ्कढ्ढक्र) के प्रमुख डॉ.सुयस कुलकर्णी और इंडियन न्यूरो-इंटरवेंशन फाउंडेशन (आईएनआईएफ) के संस्थापक डॉ. उदय लिमये भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा आईएसवीआईआर के कोषाध्यक्ष डॉ. भावेश पोपट और टाटा मेमोरियल अस्पताल के प्रोफेसर डोम कुणाल गा को भी आमंत्रित किया गया है.
इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी एक तेजी से विकसित होने वाली शाखा है जिसमें सोनोग्राफी, सीटी स्कैन और कैथ लैब का उपयोग शरीर के हर हिस्से पर बिना किसी चीरे के ऑपरेशन करने के लिए किया जाता है, जैसे मस्तिष्क, पेट, छाती या शरीर में लकवा रोग में रक्त वाहिकाओं को खोलना किसी अन्य स्थान पर रक्तस्राव को रोकने के लिए एक विशेष प्रकार के कण (पीवीए) या कुंडल डालने से रक्तस्राव, जटिल बायोप्सी (एक टुकड़ा निकालकर जांच के लिए भेजना), बिना काटे कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करना, पैरों में वैरिकाज़ नसों के लिए लेजर उपचार शरीर के किसी भी हिस्से (एंजियोप्लास्टी) आदि में अवरुद्ध वाहिकाओं में स्टेंट लगाना। सर्जरी की तुलना में कम जोखिम, कम दर्द, तेजी से रिकवरी और कम अस्पताल में रहने के साथ शरीर के लगभग हर हिस्से का इलाज इस गैर-आकस्मिक प्रक्रिया से किया जा सकता है।

इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी क्या है?

इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी चिकित्सा क्षेत्र की रेडियोलॉजी शाखा का एक सुपर स्पेशलिस्ट विभाग है जिसमें कम से कम हस्तक्षेप के साथ एक्स-रे, सोनोग्राफी, सीटी-स्कैन, एमआरआई और एंजियोग्राफी के मार्गदर्शन में लगभग सभी अंग रोगों का निदान और उपचार किया जा सकता है। इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी विभाग का मुख्य उद्देश्य ऑपरेशन से जुड़े जोखिमों को कम करने और उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाओं वाले रोगियों के लिए सटीक निदान और उपचार प्रदान करना है।
इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी चिकित्सा क्षेत्र की अत्याधुनिक शाखाओं में से एक है, जो कम जोखिम, कम दर्द, कम रिकवरी समय और सर्जरी की तुलना में कम अस्पताल में रहने के साथ उपचार प्रदान करती है।
इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी बहुत छोटे पिन जैसे छिद्रों के माध्यम से जटिल और जानलेवा बीमारियों के सटीक और लक्षित उपचार से संबंधित है। उदा. यह स्ट्रोक (लकवा, मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं की रुकावट), कैंसर, प्रोस्टेट ट्यूमर, पैरों में उलझी नसें, शरीर के किसी भी हिस्से से अत्यधिक रक्तस्राव, और कई अन्य में एक अच्छी तरह से स्वीकृत विकल्प है।
इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी में नैदानिक ​​और चिकित्सीय प्रक्रियाएं व्यापक और लगातार विकसित हो रही हैं, जो किसी एक अंग या प्रणाली जैसे संवहनी, यकृत, आंत, मांसपेशियों, फेफड़े, गुर्दे और मस्तिष्क तक सीमित नहीं हैं लगभग सभी अंगों और सभी प्रणालियों में प्रभावी।
इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी में उपचार बहुत खराब स्वास्थ्य वाले रोगियों के साथ-साथ उन रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद विकल्प है, जिनकी बड़ी सर्जरी हुई है।
अभ्यास के हिस्से के रूप में, इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट एकीकृत उपचार टीमों में सहयोगी के रूप में काम करते हैं जिसके माध्यम से वे समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के प्रयास में प्राथमिक देखभाल चिकित्सकों के साथ सहयोग करते हैं।
आजकल इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी की सभी प्रक्रियाएं और उपचार चिकित्सा क्षेत्र का एक अभिन्न अंग बन गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *