“एक ऐसा स्टार्टअप जो स्टूडेंट्स के दिमाग़ का बायोलॉजिकल स्ट्रक्चर बदल रहा है”

एक ऐसी दुनिया में जहाँ सफलता को अक्सर जीत और शीर्ष पर होना ही माना जाता है, वहाँ अगर आप समाज की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते हैं तो हारे हुए व्यक्ति की तरह महसूस करना पड़ता है। यहीं से लूजर्स माइंडसेट (Loser’s Mindset) नाम का यह स्टार्टअप काम आता है। अभिषेक सिहाग द्वारा स्थापित यह अनोखा माइंडसेट ट्रेनिंग स्टार्टअप लोगों को अपने भीतर के लूजर पर जीत हासिल करने और अपनी शर्तों पर सफलता प्राप्त करवा के खेल को बदल रहा है।

तो क्या है Loser’s Mindset में इतना अलग: इस स्टार्टअप के फ़ाउंडर अभिषेक सिहाग का कहना है की ऐसा नहीं है लोग कुछ करना नहीं चाहते, हर कोई सफल होना चाहता है।

बस उनके दिमाग में इससे रिलेटेड न्यूरॉन्स नहीं होते इसलिये वो चाहते हुए भी काम अंजाम तक लेजा नहीं पाते और सफलता अर्ज़ित करने से चूक जाते हैं इसीलिए इस ट्रेनिंग में मुख्य रूप से दिमाग़ के न्यूरॉन्स कों बदला जाता है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह जीतने या हारने के बारे में नहीं है। यह असफलता से सीखने और इसे सफलता की सीढ़ी के रूप में उपयोग करने के बारे में है।

लूजर्स माइंडसेट में, प्रतिभागियों को जोखिम लेने, असामान्य काम करने और अपनी कमजोरियों को स्वीकारने के लिए उनके दिमाग के न्यूरॉन्स को बदला जाता है।

माइंडसेट कोचिंग, न्यूरोलॉजिकल गतिविधियों और अन्य अद्भुत मेंटल ऐक्टिविटीज के संयोजन के माध्यम से, वे उनकी पूरी क्षमता को अनलॉक करते हैं जिससे कि स्टूडेंट्स अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम हो।
अभिषेक इस के आगे एक और बात बताते है कि एक इंसान जो भी करता है वो ऐसा न्यूरॉन्स की वजह से कर पाता है यहाँ तक कि जब हम बोलते है, चलते हैं वो भी न्यूरॉन्स के सम्प्रेशन के कारण होता है अगर दिमाग़ में न्यूरॉन्स ना हो तो हम चलना भूल जायेगे ।

Loser’s Mindset के बारे में अनूठी चीजों में से एक गतिविधियों की विस्तृत श्रृखंला और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले असामान्य कार्य हैं। न्यूरोबिक्स (brain exercises) से लेकर डेली-लाइफ ऐक्टिविटीज तक, दोनों हाथों से लिखने से लेकर असंभव प्रतीत होने वाली गतिविधियों तक, प्रतिभागियों को दिमागी विकास के लिए कई तरह की चुनौतियों और गतिविधियों से अवगत कराया जाता है। इन तकनीकों को मस्तिष्क के विशिष्ट क्षेत्रों को लचीला और मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है
इस ट्रेनिंग में टास्क और एक्टिविटीज़ को सरल और सटीक रखा गया है
जिसकी आज की दुनिया में बेहद आवश्यकता है।
यह समग्र दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि वे न केवल प्रतिभागी के दिमाग, बल्कि उसके शरीर और स्पिरिट को भी विकसित कर रहे हैं।

लेकिन यह केवल ऐसी गतिविधियाँ नहीं हैं जो Loser’s Mindset को विशिष्ट बनाती हैं। इसके साथ फाउंडर अभिषेक सिहाग और उनकी सफलता की अपनी यात्रा भी जुड़ी है।
अभिषेक सिहाग ख़ुद 6000+ असंभव काम और संकल्प पूरे कर चुके है
सिहाग ने खुद एक लूजर के रूप में शुरुआत की, रास्ते में कई चुनौतियों और असफलताओं का सामना करना पड़ा। लेकिन इन्होंने उन बाधाओं को खुद को परिभाषित करने से मना कर दिया, और इसके बजाय उन्हें अपने लक्ष्यों की ओर ले जाने के लिए ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया। आज, वह एक सफल उद्यमी और माइंडसेट कोच हैं, जो आज अपने जैसे दूसरे युवाओ को माइंडसेट बनाने में मदद करते है ।

सिहाग की उपलब्धियों को कई बड़े समाचारपत्र प्रकशित कर चुके हैं। उन्हें दैनिक भास्कर, बोल्ड न्यूज, भारत 18, BombayToday, एक्सप्रेस, राजस्थान पत्रिका, पंजाब केसरी, डेली हंट, और अन्य प्रमुख समाचार और मीडिया प्रकाशनों सहित कई प्रकाशनों में चित्रित किया गया है।

लूजर्स माइंडसेट में, स्टूडेंट्स को अभिषेकसिहाग से सीखने का अवसर मिलता है।
इस स्टार्टअप को जो अलग करता है वह यह भी कि उनके फाउंडर अपने ग्राहकों को स्वयं प्रशिक्षित करते हैं। वे इस जिम्मेदारी को किसी और को नहीं सौंपते हैं जैसा कि वे कहते हैं: “हम मानते हैं कि हमारे ग्राहक बेस्ट deserve करते हैं इसलिए उन्हें ट्रेन करने की जिम्मेदारी मैं खुद निभाता हूँ “

वे व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए एक सहायक और विकासशील वातावरण प्रदान करते हैं। और सिहाग की सफलता के सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, प्रतिभागी भरोसा कर सकते हैं कि वे किसी ऐसे व्यक्ति से सीख रहे हैं जिसने खुद यह सारी कठिनाईयां पहले देखीं हैं और उनको पार करके यह बिजनेस स्थापित किया है।

इसलिए यदि आप एक हारे हुए व्यक्ति की तरह महसूस करते-करते थक गए हैं और बढ़े हुए कंपीटिशन और किस्मत को कोश रहे हैं, तो लूजर्स माइंडसेट वो startup हो सकता है जिसकी आपको आवश्यकता है। माइंडसेट ट्रेनिंग के अपने अनूठे दृष्टिकोण और इसके प्रेरक फाउंडर के साथ, यह स्टार्टअप उद्योग जगत में लोगो के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है और लोगों को अपनी शर्तों पर सफलता प्राप्त करने में मदद कर रहा है।

Abhishek’s Instagram – https://instagram.com/abhisheksihagsikar?igshid=YmMyMTA2M2Y=

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *