कर्नाटक पर्यटन द्वारा ‘कर्नाटक पर्यटन रोड शो’ का सूरत में भव्य आयोजन

सूरत : गुजरात से घरेलू पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग, कर्नाटक सरकार और कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड। (केएसटीडीसी) ने सूरत के मैरियट होटल में कर्नाटक में पर्यटन स्थलों, होटलों, रिसॉर्ट्स, होमस्टेस और सेवा प्रदाताओं के बारे में सूरत के लोगों को सूचित करने और प्रोत्साहित करने के लिए एक रोड शो का आयोजन किया।

कार्यक्रम का उद्देश्य कर्नाटक की जीवंत सांस्कृतिक विरासत को ‘पूजा कुनीता’ की प्रदर्शनी के साथ प्रदर्शित करना था, जो कर्नाटक की प्राचीन कला है जिसके लिए कर्नाटक जाना जाता है। रोड शो ने कर्नाटक पर्यटन के विभिन्न पहलुओं जैसे प्रकृति, वन्य जीवन, साहसिक, तीर्थयात्रा, विरासत और कई अन्य को एक साथ लाया।

कर्नाटक राज्य पर्यटन विभाग, निदेशक, श्री टी. वेंकटेश, आईएएस ने कहा, “कर्नाटक राज्य यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों, शानदार वन्य जीवन और प्रकृति, वर्जिन समुद्र तटों आदि जैसे विश्व स्तर पर प्रशंसित पर्यटक आकर्षणों के विशाल और आकर्षक पोर्टफोलियो का घर है। यह राज्य पर्यटकों के लिए साल भर चलने वाला पर्यटन स्थल है। गुजरात राज्य में हमारे द्वारा आयोजित रोड शो की यह श्रृंखला निश्चित रूप से घरेलू इनबाउंड यात्रा को बढ़ावा देगी और कर्नाटक राज्य के गंतव्यों तक संभावित पर्यटकों तक पहुंचने और सूरत और गुजरात से यात्रा व्यापार को प्रोत्साहित करने के लिए कर्नाटक पर्यटन के विपणन प्रयासों को बढ़ाएगी।”

आयोजन के पीछे कर्नाटक पर्यटन का मुख्य उद्देश्य राज्य को एक अवकाश पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देना था, एमआईसीई के लिए एक स्थान – बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां, साथ ही साहसिक और वन्यजीव पर्यटन और एक शादी के गंतव्य के लिए एक पर्यटक आकर्षण। KSTDC भारत के विभिन्न शहरों में रोड शो आयोजित करने के लिए कर्नाटक राज्य के लिए एक नोडल एजेंसी है। राज्य पर्यटकों के लिए पुरातत्व, धर्म, पारिस्थितिक पर्यटन और हस्तशिल्प जैसे पर्यटन परिदृश्य की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री जी. जगदीशा, आईएएस, ने आगे कहा, “कर्नाटक आज देश में सबसे दिलचस्प और उत्पादक राज्यों में से एक के रूप में उभर रहा है, जो पर्यटन उत्पाद की विविध श्रेणियों के साथ अवकाश और व्यावसायिक यात्रा दोनों के लिए है। आज किसी भी राज्य के लिए घरेलू पर्यटन पर्यटन अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार बन गया है और इसलिए इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं जिसका दोहन करने की जरूरत है। महामारी के बाद, ये रोड शो गतिविधियां हमारे हितधारकों के लिए यात्रा व्यापार के साथ-साथ पर्यटकों के साथ संपर्क को नवीनीकृत करने का एक बड़ा अवसर होगा।”

कर्नाटक राज्य को एक अद्भुत पर्यटन स्थल के रूप में प्रदर्शित करने के लिए रोड शो में बी2बी इंटरैक्शन और प्रस्तुतियां थीं और कर्नाटक को एक नई रोशनी में प्रदर्शित करने के लिए यात्रा और व्यापार समुदाय के लिए नए रास्ते भी खोले। रोड शो में प्रदर्शित होने वाले कुछ हितधारकों में कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम, जंगल लॉज एंड रिसॉर्ट्स, इंटरसाइट टूर्स एंड ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड, टीजीआई होटल्स एंड रिसॉर्ट्स, स्काईवे इंटरनेशनल ट्रैवल्स, मुकाना रिसॉर्ट्स और कई अन्य शामिल थे। इस विशेष बी2बी रोड शो में कर्नाटक के 15 से अधिक हितधारक और सूरत के कई समझदार व्यापारिक भागीदार थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *