‘नमस्ते वेब3’ के माध्यम से सूरत में कॉइनडीसीएक्स का क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन

सूरत: भारत के सबसे बड़े और पहले एफआईयू रजिस्टर्ड क्रिप्टो एक्सचेंज, कॉइनडीसीएक्स ने वेब3 एजुकेशन इनिशिएटिव, नमस्ते वेब3 के 9वें चैप्टर का आयोजन किया। सूरत में आयोजित इस एडिशन की थीम ‘इन्वेस्टमेंट के नेक्स्ट जनरेशन अवसरों के जरिए वेल्थ को बढ़ाना’ थी।

कॉइनडीसीएक्स के को-फाउंडर श्री सुमित गुप्ता ने कहा, ‘क्रिप्टो एक नए एसेट्स क्लास के रूप में उभरा है, जो भारतीय इन्वेस्टर्स को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए प्रेरित कर रहा है। क्रिप्टो इन्वेस्टर्स के मामले में भारत अग्रणी है। किसी भी एसेट्स क्लास की तरह, क्रिप्टो हाई रिटर्न की संभावना के साथ अस्थिर है, कॉइनडीसीएक्स इन्वेस्टर्स को एजुकेट करने के महत्व को पहचानता है। क्रिप्टो बाजार में नए सिरे से दिलचस्पी तेजी की उम्मीद और बिटकॉइन ईटीएफ को एसईसी की मंजूरी और हाल ही में बिटकॉइन हॉल्टिंग जैसे प्रमुख डेवलपमेंट के कारण शुरू हुई है। ये माइलस्टोन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स को आकर्षित कर रहे हैं, जो एक ट्रस्ट फैक्टर बनाता है और नए रिटेल इन्वेस्टर्स को आकर्षित करता है।’

कॉइनडीसीएक्स में ग्रोथ एंड स्ट्रैटेजी के ईवीपी श्री मीनल ठुकराल ने कहा, ‘सूरत हमेशा क्रिप्टो सहित नए निवेश अवसरों में सबसे आगे है। इसलिए हमने यहां नमस्ते वेब3 का आयोजन किया है। क्रिप्टो की बुनियादी बातों और इसकी पीछे की टेक्नोलॉजी को समझने से निवेशकों को सट्टा पहलू से परे देखने और उनके लॉन्ग टर्म वैल्यू प्रपोजिशन की सराहना करने में मदद मिल सकती है। चूंकि क्रिप्टो एक नया एसेट् क्लास है, इसलिए निवेशकों को मामूली एलोकेशन के साथ शुरुआत करनी चाहिए और बाजार की समझ हासिल करनी चाहिए। शेयर बाजार की तरह, क्रिप्टो में ब्लू-चिप टोकन होते हैं, और निवेश शुरू करने के लिए, उन्हें ब्लू-चिप क्रिप्टो एसेट्स पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ये एसेट्स, जैसे बिटकॉइन, एथेरियम आदि, आम तौर पर कम अस्थिर होती हैं और रियल वर्ल्ड की प्रॉब्लम का समाधान करती हैं।’ क्रिप्टो के अलावा, सूरत में नमस्ते वेब3 में रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी) और स्टार्टअप सहित अन्य न्यू एज इन्वेस्टमेंट एसेट्स पर भी चर्चा होगी। सत्र में सुंदरम अल्टरनेट्स के एमडी विकास सचदेवा, इक्विरस कैपिटल के एमडी अजय गार्ड, इन्वेस्टमेंट इम्पेरेटिव ग्रुप के एमडी रवि कटारिया, पैराडाइम कमोडिटी एडवाइजर के फाउंडर और सीईओ बीरेन वकील और व्हाइट ओशियन इन्वेस्टमेंट के पार्टनर जय पटेल सहित विभिन्न विशेषज्ञों की भागीदारी देखी गई।

स्पीकर्स की प्रेजेंटेशन में भारत के डायनेमिक इन्वेस्टमेंट सेक्टर में गुजरात और सूरत की महत्वपूर्ण भूमिकाओं पर जोर था। अल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड (एआईएफ), प्राइवेट इक्विटी, क्रिप्टो और स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट जैसे उभरते एसेट्स क्लास द्वारा ट्रेडिशनल इन्वेस्टमेंट अप्रोच को नया शेप प्रदान किया है। जैसे-जैसे भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में अपना रुख मजबूत करता है, ये एसेट्स क्लास नए अवसर के प्रतीक के रूप में खड़े होते हैं, जो इन्वेस्टर्स को डाइवर्सिफिकेशन और तेजी से ग्रोथ के लिए यूनिक अवसर का वादा करते हैं।

“नमस्ते वेब3” रोड शो सीरिज, एक साल पहले कॉइनडीसीएक्स द्वारा शुरू की गई एक पहल, वेब3 को इंडियन कम्युनिटी से परिचित कराने और व्यवसायों, व्यक्तियों और समग्र रूप से समाज के लिए इससे होने वाले कई लाभों को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन की गई है। हमने विभिन्न शहरों और कस्बों में रोड शो आयोजित किए हैं, जिसमें हाई क्वालिटी कंटेंट और 50 से अधिक इंफ्लूएंशनल स्पीकर्स के डिस्कशन शामिल हैं। अभी तक रिस्पांस शानदार रहा है, 4,000 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है और 1,500 लोगों ने पर्सनली इसमें एक्टिवली पार्टिसिपेट किया है, और ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से लाखों लोगों ने भाग लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *