प्रमुख डायमंड कंपनी ने सोनम वांगचुक को संतोकबा मानवतावादी पुरस्कार प्रदान किया

सूरत: एस आर के नॉलेज फाउंडेशन (एस आर के के एफ), वह श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (एस आर के) की परोपकारी शाखा है। जो की विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हीरा क्राफ्टिंग और एक्सपोर्ट कंपनी है, ने श्री सोनम वांगचुक, एक भारतीय इंजीनियर, प्रर्वतक, शिक्षा और सतत विकास सुधारवादी, और छात्रों के शैक्षिक और सांस्कृतिक आंदोलन (एस इ सी एम ओ एल) लद्दाख के संस्थापक-निदेशक को प्रतिष्ठित संतोकबा मानवतावादी पुरस्कार से सम्मानित किया।
पुरस्कार समारोह का आयोजन लद्दाख के होटल द ज़ेन लद्दाख में किया गया था, जिसमें श्री राहुल ढोलकिया, व्यवसायी – एसआरके, ने श्री सोनम वांगचुक को मुख्य अतिथि श्रीमती नीलम मिश्रा, प्रथम महिला (लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर की पत्नी) ने श्री सोनम वांगचुक को पुरस्कार प्रदान किया। सम्मानित अतिथि महामहिम रानी सरला छेवांग थीं; श्रीमती गीतांजलि जेबी, श्री सोनम वांगचुक की पत्नी और हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्स (एचआईएएल) की सह-संस्थापक और निदेशक, और एडवोकेट श्रीमती थिनलेस एंगमो (सोनमजी की बड़ी बहन), जैसे विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में पुरस्कार प्रदान किया। समारोह में श्री सोनम वांगचुक के छात्रों और पूर्व छात्रों सहित उनके परिवार ने भी भाग लिया।
“यह बात दिल को छू गयी कि यह मानवतावादी पुरस्कार एक माँ के नाम पर स्थापित किया गया है। यह अवसर माताओं को एक श्रद्धांजलि है, और इसलिए मैं यहां अपने जीवन की उन महिलाओं को लेकर आया हूं जिनके कारण मैं सफल हूं- मेरी बड़ी बहन, मेरी पत्नी गीतांजलि, मेरे परिवार के सदस्य, आदि…। यह पुरस्कार राशि विशेष रूप से लड़कियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा सुनिश्चित करने और लद्दाख के छात्रों और लोगों के लिए आजीवन सीखने के अवसर प्रदान करने के लिए एक बीज के रूप में कार्य करेगी… “श्री सोनम वांगचुक ने कहा।
एस आर के के एफ ने खुद को मानवता के लिए समर्पित किया है, मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा और जरूरतमंद को ऊपर लाने के लिए काम कर रही है । संतोकबा मानवतावादी पुरस्कार की स्थापना वर्ष २००६ में गोविंदकाका की दिवंगत मां संतोकबा की स्नेह स्मृति में की गई थी, जिनकी निस्वार्थ भक्ति और मानवीय मूल्यों ने एस आर के के एफ को विभिन्न क्षेत्रों के मानवतावादियों को सम्मानित करके अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। ‘गिविंग बैक टू द सोसाइटी’ के अपने विजन के साथ, श्री गोविंदकाका ने खुद को मानवता के लिए समर्पित कर दिया है, और २०१४ में इसकी स्थापना के बाद से एस आर के के एफ का नेतृत्व कर रहे हैं। वे अन्य सामाजिक कार्यों के बीच शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और कृषि में पहल करते हैं, और इससे जुड़े हुए हैं। विभिन्न क्षमताओं में ३० से अधिक शैक्षिक, चिकित्सा और सामाजिक ट्रस्टों के साथ जुड़े है।
संतोकबा मानवतावादी पुरस्कार का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य समाज को सकारात्मक रूप से प्रभावित करना, शक्तिशाली मूल्यों में प्रवेश करना और युवाओं को करुणा और प्रतिस्पर्धी विचारधाराओं को फैलाने के लिए प्रोत्साहित करना है। अब तक, विशिष्ट पृष्ठभूमि से १३ प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों को प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया है, जिनमें श्री रतन टाटा, उद्योगपति, परोपकारी और टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष; श्री कैलाश सत्यार्थी, समाज सुधारक और बाल अधिकार कार्यकर्ता; परम पावन १४ वें दलाई लामा, श्री ए.एस. किरण कुमार, अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इसरो के पूर्व अध्यक्ष; श्रीमती सुधा मूर्ति, शिक्षक, लेखक, परोपकारी और इंफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन; कुछ और भी प्रतिष्ठित लोग हैं जो इस पुरस्कार से सम्मानित हुए हैं।
कृत्रिम ग्लेशियर बनाकर क्षेत्र में पानी की कमी का मुकाबला करने वाली बर्फ स्तूप परियोजना पर श्री वांगचुक के काम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है और यह पर्यावरणीय समस्याओं को हल करने के लिए उनकी रचनात्मकता और समर्पण का एक वसीयतनामा है। उनकी संस्था एस इ सी एम ओ एल को भारत सरकार द्वारा वैकल्पिक शिक्षा के लिए एक मॉडल के रूप में मान्यता दी गई है। लद्दाख में उनके काम से कई लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है और वे कई लोगों के लिए एक सच्ची प्रेरणा हैं जो दुनिया में बदलाव लाने की इच्छा रखते हैं। श्री वांगचुक ने एस आर के की २०२४ तक नेट जीरो होने की प्रतिबद्धता पर प्रसन्नता व्यक्त की, जो कि भारत के २०३० लक्ष्यों या किसी भी भारतीय एम एन सी के लक्ष्य से ६ साल पहले है।
श्री गीतांजलि ने यह कहकर समाप्त किया, “गुजरात और लद्दाख दोनों के लिए मेरा हार्दिक आभार- गुजरात भारत की उद्यमशीलता की राजधानी है, और लद्दाख सभी चुनौतीपूर्ण स्थितियों के बीच उद्यम की भावना को दर्शाता है, जिस तरह से यहां के लोग संभव बनाए रखते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *