यूपी में 5वें फेज में 55 फीसदी मतदान

लखनऊ । यूपी में रविवार को विधानसभा चुनाव के 5वें फेज में 12 जिलों की 61 सीटों पर वोटिंग हुई। यहां करीब 55 फीसदी मदतान हुआ है। शाम 7 बजे तक 54.53 प्रतिशत वोटिंग हुई है। सबसे अधिक मतदान 59.64 प्रतिशत चित्रकूट में हुआ है। अयोध्या 58.01 प्रतिशत वोटिंग के साथ दूसरे नंबर पर है।
गुंडागर्दी, बूथ कैप्चरिंग, फायरिंग के बीच यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों के लिए वोटिंग हुई। अमेठी में करीब 52.77 फीसदी वोट डाले गए हैं, जबकि अयोध्या में 58.01 फीसदी लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा बहराइच में 54.60 फीसदी वोटिंग हुई है। बाराबंकी में 54.65 फीसदी और चित्रकूट में 59.64 फीसदी जनता ने वोट डाला है। वहीं गोंडा में 54.47 फीसदी, कौशांबी में 57.01 फीसदी और प्रतापगढ़ में 50.93 फीसदी मतदान हुआ है। रायबरेली में 56.06 फीसदी, श्रावस्ती में 57.24 फीसदी, सुल्तानपुर में 54.88 फीसदी वोट परसेंट अब तक सामने आया है।
पांचवें चरण के चुनाव पर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि मतदान के दौरान कुल 377 मामले आदर्श चुनाव संहिता के उल्लंघन के दर्ज किए गए, जिन पर चुनाव आयोग कार्रवाई कर रहा है। वहीं शाम 6 बजे तक चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पांचवें चरण में 693 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं। इस चरण में 2.25 करोड़ मतदाता हैं। प्रतापगढ़ जिले के थाना कोतवाली कुंडा के पहाड़पुर बनोही में पूर्वाह्न लगभग 11 बजे समाजवादी पार्टी (सपा) के कुंडा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी गुलशन यादव के काफिले पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया, जिससे उनके वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और उन्हें मामूली चोट आयी हैं।
कुंडा के पुलिस उपाधीक्षक अजीत कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सपा के प्रत्याशी गुलशन यादव भ्रमण पर निकले थे और जैसे ही वह पहाड़पुर बनोही मतदान केंद्र से आगे निकले, तभी कुछ लोगों ने उन पर हमला कर दिया, जिससे वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अपने गृह जिले कौशांबी के सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं जिनके मुकाबले समाजवादी पार्टी ने अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल को मैदान में उतारा है। इसी चरण में अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मतदान हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *