वह समय गया जब लोग वोट बैंक के लिए राष्ट्रीय हितों की अनदेखी करते थे : जयशंकर

गांधीनगर । विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की विदेश नीति को पूरी तहत बदल दिया है। आज देश अपने हितों के हिसाब से एक आजाद विदेश नीति अपना चुका है। विदेश नीति में पीएम मोदी की पहल की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ‘मुझे उस शख्स से जलन होगी जो 2047 में विदेश मंत्री होगा, लेकिन मैं आपको एक बात बताऊं, नरेंद्र मोदी सरकार का विदेश मंत्री होना भी एक बड़ी ताकत है। उन्होंने कहा कि यहां भी मूल विश्वास, आत्मविश्वास और नजरिया है और दुनिया इसे पहचान रही है।
गुजरात में एक कार्यक्रम में अपनी किताब ‘द इंडिया वे: स्ट्रैटेजीज फॉर एन अनसर्टेन वर्ल्ड’ के गुजराती अनुवाद के लॉन्च के मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ‘कुछ राजनीतिक कारणों से हमें इजरायल के साथ संबंध बढ़ाने से रोक कर रखा गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे जो इजरायल गए थे, वह समय चला गया है जब हम वोट बैंक की राजनीति के लिए राष्ट्रीय हित को एक तरफ रख देते थे। जयशंकर ने कहा कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान विदेश नीति ने बहुत अच्छा काम किया। शायद ही कोई गलत कदम उठाया गया था।
‘पड़ोसी पहले’ की नीति और रणनीतिक साझेदारी को कायम करने के प्रधानमंत्री मोदी के विचार के साथ विभिन्न हितधारकों तक पहुंच बनाने की उनकी निजी कोशिशों से भारी लाभ हासिल हुआ। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मौके पर कहा कि शिक्षा, सामाजिक जागरूकता और समृद्धि के कारण भारत की जनसंख्या में गिरावट आ रही है। उन्होंने भारत की जनसंख्या पर चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनसंख्या की वृद्धि दर गिर रही है। इसका कारण है शिक्षा, सामाजिक जागरूकता और समृद्धि। हम में से प्रत्येक के परिवार का आकार, समय बीतने के साथ छोटा होता जाता है। जबरन जनसंख्या नियंत्रण विचार को खारिज करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि इसके बहुत खतरनाक परिणाम हो सकते हैं, यह लिंग असंतुलन पैदा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *