श्री बी.डी. मेहता महावीर हार्ट इंस्टीट्यूट द्वारा सूरत का पहला हार्ट ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक किया गया

श्री बी.डी. मेहता महावीर हार्ट इंस्टीट्यूट ने हार्ट ट्रांसप्लांट कर बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है। श्री बी.डी. मेहता महावीर हार्ट इंस्टीट्यूट ने दक्षिण गुजरात का पहला हार्ट ट्रांसप्लांट किया। यह ऑपरेशन सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल मुंबई के सहयोग से किया गया था। डॉ अन्वय मुले की अध्यक्षता में हार्ट ट्रांसप्लांट टीम और डॉ जगदीश मांगे की अध्यक्षता में महावीर अस्पताल हार्ट ट्रांसप्लांट टीम द्वारा यह उपलब्धि हासिल की गई।

प्राप्तकर्ता गुजरात के छोटेउदेपुर का रहने वाला 35 वर्षीय पुरुष है और दाता पुणे का 28 वर्षीय पुरुष था। प्राप्तकर्ता ने पहली बार 31 मार्च 2022 को अस्पताल से परामर्श किया था, उसे दिल की गंभीर विफलता के साथ हृदय प्रत्यारोपण के लिए हृदय प्रत्यारोपण से गुजरने की सलाह दी गई थी। अस्पताल ने उसका नाम राज्य (SOTTO) और राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) प्रतीक्षा सूची रजिस्ट्री के लिए पंजीकृत किया।

23 अगस्त 2022 को हमें इस दाता के लिए शाम 5:10 बजे अलर्ट प्राप्त हुआ। हमने अपनी टीम को इस संभावित हार्ट डोनेशन के लिए खड़े होने के लिए सतर्क किया। हमने प्राप्तकर्ता को अस्पताल पहुंचने के लिए अपने मूल निवासी से शुरू करने के लिए भी सतर्क किया। 9:30 बजे हमें SOTTO से पुष्टि मिली कि हृदय हमें आवंटित किया जाएगा। मरीज 00:45 बजे अस्पताल पहुंचे। 24 अगस्त 2022 को। एच एन रिलायंस फाउंडेशन की पुनर्प्राप्ति टीम डी वाई पाटिल अस्पताल, पुणे में 3:00 बजे पहुंची। ऑर्गन सुबह 7:15 बजे चार्टेड फ्लाइट से सूरत एयरपोर्ट पहुंचा और सुबह 7:25 बजे ग्रीन कॉरिडोर से महावीर कार्डियक हॉस्पिटल पहुंचा। प्रत्यारोपण सुबह 7:30 बजे शुरू हुआ और दोपहर 1:00 बजे समाप्त हुआ। रोगी को ठीक होने और आगे के उपचार के लिए विशेष पोस्ट-ऑपरेटिव इंटेंसिव क्रिटिकल केयर यूनिट में स्थानांतरित कर दिया गया। अपेक्षित प्रगतिशील मानदंडों के अनुसार रोगी ठीक हो रहा है।

सूरत राज्य और राष्ट्र के लिए एक प्रमुख अंग दाता रहा है। संयोग से, पहला हृदय दान 18 दिसंबर 2015 को महावीर अस्पताल से किया गया था। और यह पहला अंतरराज्यीय दान था। प्रत्यारोपण की लागत 25 लाख अनुमानित है, जिसमें से 7 लाख रोगी से, 9.66 लाख सरकार से आए हैं। धनराशि और शेष 8.34 लाख अस्पताल और दाताओं द्वारा वहन किया जाएगा।

हमारे संगठन के प्रति उनके विश्वास और समर्थन के लिए हम सूरत शहर के आभारी हैं। इसके अलावा, हम SOTTO, ROTTO और NOTTO, पुलिस और हवाई अड्डे के अधिकारियों, श्री नीलेश मंडेलेवाला के नेतृत्व में डोनेट लाइफ और सूरत की चिकित्सा बिरादरी के उनके मजबूत समर्थन और सहयोग के लिए बेहद आभारी हैं।

सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल मुंबई के डॉ संदीप सिन्हा और श्री के नर्सिंग अधीक्षक श्रीमती अंजना टंडेल द्वारा पूरे प्रत्यारोपण को कुशलतापूर्वक संभाला और समन्वयित किया गया था। बीडी मेहता हार्ट इंस्टीट्यूट, सूरत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *