मुख्यमंत्री ने राज्य में रथयात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सर्वग्राही समीक्षा की

अहमदाबाद | मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 1 जुलाई, अषाढ़ी बीज को अहमदाबाद में आयोजित 145 वीं जगन्नाथ रथयात्रा सहित राज्य भर में निकलने वाली रथयात्रा सुरक्षित तथा सौहार्दपूर्ण वातावरण में आयोजित हो, इसके लिए बुधवार को पुलिस प्रशासन की सतर्कता की सर्वग्राही समीक्षा की। इस संदर्भ में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में राज्य के 4 महानगरों के पुलिस कमिशनर तथा सभी ज़िले क पुलिस अधीक्षकों के साथ गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी की उपस्थिति में मुख्यमंत्री सहभागी बने थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव कैलासनाथन, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य गृह सचिव राजकुमार, पुलिस महानिदेशन श्री आशिष भाटिया तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने रथयात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को पुलिस प्रशासन तथा ज़िला-नगरा प्रशासन द्वारा मुहैया कराई गई सुरक्षा, कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा पानी, भोजन, प्रसाद की व्यवस्था आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने स्पष्ट किया है कि पिछले साल कोरोना संक्रमण के चलते यह यात्रा सीमित थी, लेकिन इस वर्ष की रथयात्रा जनसहयोग से हर्षोल्लास के माहौल में आयोजित हो और उसमें किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए संबंधित प्रशासन संपूर्ण सतर्क तथा सचेत है। भूपेंद्र पटेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में मार्दर्शन देते हुए कहा कि गुजरात में सौहार्द और शांतिपूर्ण वातारण में पिछले दो दशक से भगवान जगन्नाथ की यह रथयात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने इस वर्ष भी उसी उल्लास तथा उमंग के साथ रथयात्रा संपन्न हो, इसके लिए आवश्यक सूचनाएँ दी। मुख्यमंत्री ने हाल ही में पड़ोसी राज्य में बनी घटनाओं के मद्देनजर गुजरात में कानून व्यवस्था पर निगरानी बनाए रखने तथा सर्तक रहने के लिए लिए सुझाव दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य भर में लाखों नागरिकों की श्रद्धा-आस्था तथा भक्ति इस रथयात्रा के साथ जुड़ी हुई है और हर वर्ष सद्भाव के साथ वह इस यात्रा में भाग लेते हैं। मुख्यमंत्री ने इस वर्ष की जगन्नाथ रथयात्रा को गुजरात की शांतिपूर्ण और सुरक्षित राज्य की छवि को मजबूत कर अधिक प्रेरणादायक बनाने के लिए मार्गदर्शन भी दिया।
गृह राज्यमंत्री हर्ष संघवी ने इस वर्ष की रथयात्रा में 25 हज़ार से अधिक पुलिस तथा सुरक्षाकर्मी बंदोबस्त में होने की जानकारी दी। रथयात्रा रूट पर रीयल टाइम मॉनिटरिंग, ड्रॉन के माध्यम से पूरी रथयात्रा की निगरारी के साथ तकनीकीयुक्त सुरक्षा उपकरणों को रथयात्रा में जोड़ने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विश्वास जताया है कि इस वर्ष की रथयात्रा श्रद्धा-आस्था के साथ व्यवस्था के योग्य समन्वय के साथ समग्र राज्य में सांप्रदायिक सद्भावना, उल्लास, उमंग के वातावरण में जनसहयोग से सम्पन्न होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *