सूरत के हीरा व्यापारी भारत की 75 साल की यात्रा में शहीद हुए जवानों के 750 घरों को मुफ्त रूफटॉप सौरऊर्जा से रोशन करेगा

सूरत: डायमंड्सकी दुनिया में अग्रणी श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (SRK) की कॉम्‍युनिटी वेलफेयर संस्था SRK नॉलेज फाउंडेशन (SRKKF) आयोजित एक स्वतंत्रता दिवस समारोह में घोषणा की है कि वे पूरे भारत में 750 शहीद सैनिकों और वीर जवानों के घरों में रेसिडेन्शिअलlसोलर रूफटॉप लगाएंगे।

SRKKF के संस्थापक-अध्यक्ष श्री गोविंद ढोलकिया के नेतृत्व में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में SRK स्पोर्ट्स पार्क, सूरत में ‘राष्ट्र की रोशनी’ नामक एक कार्यक्रम का आयोजन किया। परेड में मुख्य अतिथि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के कमांडेंट चेतन कुमार चीता थे और उन्‍होंने इस अवसर राष्‍ट्रीय ध्‍वज का ध्‍वजारोहरण किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ अभियान के साथ भारत के गौरव के 75 साल का जश्न मनाने की पहल से प्रेरित होकर, SRKKF ने ‘राष्ट्र की रोशनी’ के दौरान, वीर शहीद जवानों के प्रभावित परिवारों की सहायता और सशक्‍तीकरण करना जारी रखने का संकल्‍प लिया और उनके घरों में रेजिडेंशियल सोलर रूफटॉप लगाने की घोषणा की। कहा जाता है कि इस पहल से दिन और रात ऊर्जा की जरूरतों को पूरे करने के साथ-साथ 3000+ लोगों का जीवन प्रभावित होगा। Reframe the entire sentence इसके पूरा हो जाने के बाद यह एक कॉम्‍युनिटी वेलफेयर संस्‍था द्वारा एक पथप्रदर्शक पहल सिद्ध होगी।

750 घरों को बिजली उपलब्‍ध कराने के लिए 750 KW के रूफटॉप सोलर को इंस्‍टॉल किया जाएगा। इससे उस घर के निवासी 25 वर्षों में 2000 रुपये प्रति माह की बचत कर पाएंगे। SRKKF सस्‍टेनेबल डेवलेपमेंट गोल्‍स (SDGs) की दिशा में प्रगति में तेजी ला रही है, और यह पहल विभिन्न अन्य पहलों के बीच एक ग्रीन ईनीशिएटिव्‍य की दिशा में एक छोटा सा कदम है।

गोविंद काका ने इसी साल मार्च में गुजरात के अमरेली जिले के दुधला विलेज के सभी घरों में सोलर पैनल लगाकर ग्रीन विलेज बनाने की घोषणा की थी। इससे पहले 2016 में नाडाबेट में, SRKKF ने हमारी सेना के बहादुर जवानों को सम्मानित करने के लिए “हम चले तो हिंदुस्तान चले” नामक एक कार्यक्रम का आयोजन किया था।

गोविंद काका ने कहा, “हमारे वीर जवान हमारे लिए बहुत कुछ कर रहे हैं। हमें अपने राष्ट्र के विकास और वृद्धि में हमेशा योगदान करने के लिए उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए। भारत के जिम्मेदार नागरिक के रूप में, हमने, अर्थात SRK परिवार ने सोचा कि हमें अपने वीर जवानों के लिए ऐसा क्‍या करना चाहिए जिससे उनके परिजन जीवनभर लाभान्वित हो सकें और फिर उनके घरों में सौर ऊर्जा उपलब्‍ध कराने का विचार मन में आया।”गोविंद काका की दूरदर्शी दृष्टि से संचालित और उनकी उद्यमशीलता की भावना से प्रेरित, SRK अपनी वर्ल्‍ड क्‍लास फैसीलिटीज में हीरों को तराशने, और सस्‍टेनेबल प्रैक्टिसिस के लिए जाना जाता है और स्‍वदेशी मार्केट के साथ-साथ इंटरनेशनन मार्केट्स अपनी उन्नति के इतिहास में अनेक उपलब्धियों और सम्‍मान हासिल कर चुका है।

गोविंद काका के दूरदर्शी नेतृत्व में SRK ने छह दशकों से अधिक समय के दौरान अपने निस्वार्थ सामाजिक कल्याण कार्यों के माध्यम से कई हजार लोगों के जीवन को स्‍पर्श किया है। गोविंद काका ने एक कॉम्‍युनिटी वेलफेयर ईनीशिएटिव, SRK नॉलेज फाउंडेशन (SRKKF) की स्थापना की है। SRKKF की छत्रछाया में तीन और ट्रस्ट काम कर रहे हैं – श्री रामकृष्ण चैरिटेबल ट्रस्ट, श्री रामकृष्ण वेलफेयर ट्रस्ट और मातृश्री संतोकबा लालजीभाई ढोलकिया चैरिटेबल ट्रस्ट।

अब तक 3,008,160 से अधिक लोगों को पढ़ाई के लिए वज़ीफों और चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा चुकी है। गोविंद काका ने अपनी दिवंगत मां श्रीमती संतोकबा की स्मृति और सम्मान में 2006 में‘संतोकबा ह्यूमेनिटेरियन अवार्ड’की स्‍थापना की थी। अब तक यह प्रतिष्ठित पुरस्कार विशिष्ट पृष्ठभूमि की 13 प्रतिष्ठित हस्तियों को प्रदान किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *