जीजेसी ने भारत को आभूषण पर्यटन केंद्र बनाने की योजना बनाई

सूरत, 14 जुलाई 2023:आभूषण निर्माताओं, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और निर्यातकों को एकजुट करने वाले शीर्ष व्यापार निकाय, अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (जीजेसी) ने आज अपनी तरह के पहले इंडिया ज्वेलरी शॉपिंग फेस्टिवल (आईजेएसएफ) की घोषणा की, जिसे 12 अक्टूबर से 17 नवंबर तक देश भर के 300 शहरों में आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रव्यापी शॉपिंग फेस्टिवल में 5000 से अधिक आभूषण खुदरा विक्रेताओं और वितरकों के भाग लेने की उम्मीद है और यह पूरे उद्योग में समग्र व्यापार भावना को बढ़ावा देने में सहायता भी करेगा। आईडीटी जेमोलॉजिकल लेबोरेटरीज वर्ल्डवाइड इस आयोजन के शीर्षक प्रायोजक है और डिवाइन सॉलिटेयर्स सह-प्रायोजक है।

यह महोत्सव बी2बी और बी2सी दोनों सेगमेंट को लाभ प्रदान करेगा। व्यवसाय के मालिक नामांकन शुल्क का भुगतान करके और उनके लिए उपलब्ध कई सदस्यता योजनाओं में से किसी एक को चुनकर उत्सव का हिस्सा बन सकते हैं। बी2बी सेगमेंट के लिए यह स्कीम 1 जून से 31 अक्टूबर तक चलेगी।

 जीजेसी के निदेशक और आईजेएसएफ संयोजक श्री दिनेश जैन ने बताया, “भारत का रत्न और आभूषण निर्यात 2021-22 में 39.45 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 54.68% की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की गई है। दुनिया भर के लगभग 200 देशों में से केवल 10% आभूषण निर्माण में शामिल हैं, जो इस उद्योग के भीतर अपार संभावनाओं को दर्शाता है। आईजेएसएफ के लॉन्च का उद्देश्य भारत में आभूषण पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ इसके विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त जटिल डिजाइन और असाधारण शिल्प कौशल का लाभ उठाना है। हमारा लक्ष्य भारत को आभूषण प्रेमियों के लिए एक प्रमुख गंतव्य बनाना और इसे वैश्विक आभूषण केंद्र के रूप में स्थापित करना है। पर्यटन मंत्रालय के साथ सहयोग करते हुए, हम आकर्षक टूर पैकेज पेश करके आभूषण पर्यटन को बढ़ावा देना चाहते हैं। इसके अलावा, हम प्रस्थान करने वाले पर्यटकों के लिए आयात शुल्क और जीएसटी रिफंड की सुविधा के लिए सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं। आईजेएसएफ के लिए हमारा दृष्टिकोण दुबई शॉपिंग फेस्टिवल की सफलता का अनुकरण करना है, जो वैश्विक व्यापार नेताओं और उपभोक्ताओं का पर्याप्त ध्यान आकर्षित करता है।

आईजेएसएफ के पास कई आकर्षक ऑफर होंगे और उन्हें 40 किलोग्राम तक सोना, 3 करोड़ रुपये के आभूषण और डिवाइन सॉलिटेयर हीरे से जड़ित 100 सोने के सिक्के जीतने का मौका मिलेगा। इन मेगा पुरस्कारों के अलावा, भारत की आजादी के 75 वर्षों को समर्पित 3000 किलोग्राम मूल्य के सीमित-संस्करण अमृत महोत्सव चांदी के सिक्के ग्राहकों को 25000 रुपये की प्रत्येक खरीद पर निश्चित उपहार के रूप में वितरित किए जाएंगे।

इस पूरी तरह से डिजिटलीकृत पहल से 2.4 मिलियन उपभोक्ताओं को आकर्षित करने और 12000 करोड़ रुपये की बिक्री होने की उम्मीद है। आभूषण मूल्य श्रृंखला से अपेक्षित योगदान 100 करोड़ रुपये और विदेशी मुद्रा से 3,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

जीजेसी के अध्यक्ष श्री सैयाम मेहरा ने कहा, “आईजेएसएफ में संपूर्ण आभूषण समुदाय के लिए अपार संभावनाएं हैं, जिसमें प्रमुख उद्योग के खिलाड़ियों ने पहले ही उल्लेखनीय रुचि दिखाई है। यह आयोजन ज्वैलर्स को ग्राहकों को आकर्षित करने और उनकी बिक्री बढ़ाने में सक्षम बनाता है, जबकि उपभोक्ता शादियों और अन्य महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए वास्तव में विशिष्ट वस्तुओं का पता लगा सकते हैं और उन्हें आरक्षित कर सकते हैं। जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल (जीजेसी) को इस कार्यक्रम में संपूर्ण मूल्य श्रृंखला की भागीदारी की उम्मीद है, जो महत्वपूर्ण राजस्व अवसरों का वादा करता है। इसके अलावा, यह आयोजन उद्योग को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। जीजेसी स्थापित बिजनेस मॉडल वाले प्रतिष्ठित ज्वैलर्स की भागीदारी को प्रोत्साहित करता है, व्यावसायिकता को बढ़ावा देता है और सर्वोत्तम व्यावसायिक प्रथाओं का पालन करता है।”

संयुक्त संयोजक श्री मनोज झा ने कहा,“हम चाहते हैं कि इस आयोजन से पूरे उद्योग के साथ-साथ ग्राहकों को भी लाभ मिले। हम आयोजन में भागीदारी बढ़ाने के लिए विभिन्न पहल लागू किए जा रहे हैं। रोमांचक प्रस्तावों में से एक 1 किलो सोने का भव्य पुरस्कार रखा गया है, साथ ही 25 ग्राम सोने के नियमित पुरस्कार भी शामिल किए गए हैं। हमारे पास ग्राहकों के लिए ऐसे कई आकर्षक ऑफर हैं जो त्योहार के दौरान आभूषणों की खरीदारी को और फायदेमंद बनाएंगे। प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कूपन ट्रैकिंग और ट्रांसफर पूरी तरह से डिजिटलीकृत है। हमने ईवाई के साथ भी साझेदारी की है जो पूरी प्रक्रिया की देखरेख करेगा।”

आईजेएसएफ के नियमों और शर्तों के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया www.ijsfindia.org पर जाएं

जीजेसी के विषय में: ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल एक राष्ट्रीय व्यापार निकाय है, जिसकी स्थापना उद्योग के हितों की रक्षा करते हुए, इसकी कार्यप्रणाली और इसके विकास को बढ़ावा देने के साथ प्रगति के लिए 360° दृष्टिकोण के साथ संबोधित करने के उद्देश्य से की गई है। पिछले 18 वर्षों से, जीजेसी, सरकार और व्यापार के बीच एक सेतु के रूप में काम कर रहा है और साथ ही उद्योग की ओर से और उसके लिए विभिन्न पहल भी कर रहा है।

अधिक जानकारी के लिए,कृपया बिना किसी झिझक के ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजेसी) के प्रबंधक, श्री निनाद मुंढे, मोबाइल: 8433956622; ईमेल: ninad@gjc.org.in से संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *