डीपी वर्ल्ड ने हजीरा से दिल्ली एवं एनसीआर को जोड़ने वाली अपनी तरह की पहली डेडिकेटेड रेल फ्रेट सर्विस ‘सरल’ को लॉन्च किया

सूरत : वैश्विक स्तर पर स्मार्ट एंड-टू-एंड सप्लाई चेन सॉल्यूशंस प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी डीपी वर्ल्ड ने आज अपनी तरह की पहली डेडिकेटेड रेल फ्रेट सर्विस ‘सरल’ की शुरुआत की। इस सर्विस का संचालन सूरत में हजीरा से नॉर्थ कैपिटल रीजन (एनसीआर) के बीच किया जाएगा। ‘सरल’ का अर्थ है सस्टेनेबल(टिकाऊ), एश्योर्ड(सुनिश्चित), रिलायबल(भरोसेमंद) एंड एजाइल लॉजिस्टिक्स (तेज-तर्रार लॉजिस्टिक्स)। अपने नाम की तरह ही यह सेवा दक्षिण गुजरात में स्थित कंपनियों को डोर-टू-डोर सस्टेनेबल कार्गो सॉल्यूशन प्रदान करेगी और उन्हें एनसीआर क्षेत्र के बाजारों से जोड़ेगी। इसी तरह यह सेवा एनसीआर क्षेत्र की कंपनियों को दक्षिण गुजरात के बाजारों से जोड़ेगी।

नई सरल रेल फ्रेट सर्विस दक्षिण गुजरात के प्रमुख बाजारों जैसे सूरत, वापी वलसाड, वडोदरा, भरूच और अंकलेश्वर को एनसीआर एवं आसपास के प्रमुख बाजारों जैसे पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा और दक्षिणी पंजाब से जोड़ने में अहम भूमिका निभाएगी।

सरल सेवा की लॉन्चिंग के मौके पर डीपी वर्ल्ड सबकॉन्टिनेंट के वाइस प्रेसिडेंट – रेल एंव इनलैंड टर्मिनल्स अधेंद्रू जैन ने कहा, आर्थिक विकास को गति देने और घरेलू व्यापार को सुगमता से आगे बढ़ने में सक्षम बनाने में मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर और बेहतरीन लॉजिस्टिक्स की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। वर्तमान समय में दक्षिण गुजरात की कंपनियां कार्गो की आवाजाही के लिए प्राथमिक तौर पर सड़क मार्ग का प्रयोग करती हैं। हमारी नई रेल फ्रेट सर्विस सरल के माध्यम से उन्हें गुजरात एवं एनसीआर के बीच बेहतरीन कनेक्टिविटी के साथ अपने कार्गो को सही तरीके से लाने-ले जाने का माध्यम मिलेगा। इसके साथ-साथ हमारी ट्रैक एंड ट्रेस टेक्नोलॉजी की मदद से उनके लिए अपने ग्राहकों तक कार्गो की पहुंच को ट्रैक करना भी संभव होगा। हम अपने ग्राहकों को लगातार ऐसे इनोवेटिव सॉल्यूशन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो टिकाऊ हो और साथ ही सप्लाई चेन के अनुकूल भी हो।

कंटेनर ट्रेलर ट्रक के माध्यम से लास्ट एंड फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले डीपी वर्ल्ड के मल्टीमोडल नेटवर्क के साथ मिलकर सरल सर्विस सुनिश्चित करेगी कि किसी कारखाने से कार्गो लोड किए जाने के बाद 72 घंटे के भीतर उसे तय ड्रॉप लोकेशन तक पहुंचा दिया जाए। ट्रक और रेल के इस मल्टीमोडल नेटवर्क की मदद से कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी। डीपी वर्ल्ड इस प्रक्रिया में कार्गो के मालिकों को एक सस्टेनेबिलिटी सर्टिफिकेट भी प्रदान करेगी, जिससे यह पता चलेगा कि सरल सर्विस का प्रयोग करने से प्रत्येक यूजर द्वारा कार्बन डाई ऑक्साइड के उत्सर्जन में कितनी कमी आई है।

सरल रेल सर्विस के शुरू होने से रिटेल ट्रेडर्स के साथ-साथ दक्षिण गुजरात और एनसीआर क्षेत्र में संचालन करने वाले स्टील, केमिकल, मेटल, पेपर, इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स, मार्बल/स्टोन और टेक्सटाइल से जुड़े उद्यमों को बहुत लाभ मिलने की उम्मीद है। 24/7 कस्टमर सपोर्ट और डिजिटल इनवॉइस जैसी सुविधाओं के साथ-साथ कार्गो के मालिकों को अपने कार्गो की मूवमेंट के लिए किफायती और पर्यावरण के अधिक अनुकूल समाधान मिल सकेगा। सरल रेल सर्विस पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने की डीपी वर्ल्ड की प्रतिबद्धता का ही प्रमाण है और साथ ही यह कंपनी के उस लक्ष्य के भी अनुरूप है, जिसके तहत 2040 तक कंपनी ने कार्बन न्यूट्रल होने की तैयारी की है।

ग्राहक सुगमता के साथ वेबसाइट https://www.logistics.dpworld.com पर लॉगइन करके या Saral.rail@dpworld.com पर ईमेल करके शिपमेंट बुक करा सकते हैं। डीपी वर्ल्ड ने अपने ग्राहकों के लिए फोन बुकिंग की सेवा भी उपलब्ध कराई है। +91 9731835984/ 9606911088 पर 24/7 फोन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *