गोदरेज कैपिटल निर्माण ने अपनी पेशकश बढ़ाई; एमएसएमई को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए डीबीएस बैंक इंडिया, वीज़ा और अमेज़न के साथ की साझेदारी

मुंबई: भारतीय कारोबारीमें अपने125 वर्षों से अधिक के समृद्ध इतिहास के साथ गोदरेज समूह, एमएसएमई के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है। ‘राष्ट्र-निर्माण’ के परिदृश्य में निहित और गोदरेज ब्रांड में भारतीय उपभोक्ताओं के विश्वास से मज़बूत, गोदरेज कैपिटल अपने सहयोगी नेटवर्क का महत्वपूर्ण विस्तार कर अपने निर्माण प्लेटफॉर्म पर बड़ीपहलकर रही है। डीबीएस बैंक इंडिया, वीज़ा, अमेज़न और अन्य उद्योग के दिग्गजों के साथ साझेदारी, एमएसएमई मालिकों कोआगेबढ़नेकाअवसर प्रदान करने के लिए गोदरेज कैपिटल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। ये सहयोग एमएसएमई को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो उनकी व्यावसायिक यात्रा के दौरान विभिन्नकिस्म की मूल्यवर्धित सेवाएं और व्यापक समर्थन प्रदान करते हैं। अपनी प्रतिबद्धता के प्रमाण केतौरपर, निर्माण ने भारतीय वित्तीय सेवा क्षेत्र के गतिशील परिदृश्य में एमएसएमई के विकास में सक्रिय रूप से योगदान करने की दृष्टि केअनुरूप, 13 सेअधिकभागीदारों को शामिल करने के लिए अपने सहयोगी मॉडल का विस्तार किया है।

मंच का लक्ष्य है,एमएसएमई के लिए तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देना:

  • ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी
  • संचालन को सुव्यवस्थित करना
  • कर्मचारी कीउत्पादकता में बढ़ोतरी

इससाझेदारी के बारे में बात करते हुए, गोदरेज कैपिटल के प्रबंधनिदेशक और मुख्यकार्यकारी, मनीष शाह ने कहा, “हमें निर्माण के माध्यम से एमएसएमई को आगेबढ़ने में मदद करने की हमारी प्रतिबद्धता को मज़बूत करते हुए, अपने साझेदार परितंत्र का विस्तार कर खुशी हो रही है। हमारा लक्ष्य है, उत्प्रेरक बनना और एमएसएमई को व्यवसाय कोबढ़ानेकीउनकीयात्रा का अंग बनकर ऋण देने केअलावाभीअन्यसहायताप्रदान करना। गोदरेज समूह के राष्ट्र-निर्माण संबंधीविचार के अनुरूप, हम खुद को समर्थक के रूप में देखते हैं और हमारा दृढ़ विश्वास है किसामूहिक प्रतिबद्धता और हमारे भागीदारों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के साथ, हम एक बदलाव ला सकते हैं और भारत को 5 ट्रिलियन-डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान दे सकते हैं।

यह साझेदारी डीबीएस बैंक इंडिया को एमएसएमई को अनुकूलित चालू खाते की विशेषता वालीविभिन्न किस्मकी मूल्य वर्धित सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने में मददकरेगी। निर्माण के साथ पंजीकृत व्यवसाय विशेष लाभों का आनंद ले सकते हैं जो नियमित पेशकशों से परे हैं, जैसे – न्यूनतम औसत त्रैमासिक शेष गैर-रखरखाव शुल्क पर 1 साल की छूट, कनेक्टेड बैंकिंग के लिए टैली ईआरपी के साथ निर्बाध एकीकरण, अत्यधिक प्रतिस्पर्धी व्यापार और एफएक्स मूल्य निर्धारण, वीज़ा द्वारा संचालित बिजनेस डेबिट कार्ड की सुविधा, और विशेष भागीदार ऑफर, एमएसएमई के लिए समग्र वित्तीय सहायता।

साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए, डीबीएस बैंक इंडिया केप्रबंधनिदेशक और इंस्टीट्यूशनल बैंकिंग ग्रुप प्रमुख, रजत वर्माने कहा, “डीबीएस बैंक इंडिया ने स्थानीय बाजार और व्यावसायिक वास्तविकताओं की अपनीगहरी समझ का लाभ उठाते हुए, गोदरेज कैपिटल निर्माण के साथ एक नवोन्मेषी पेशकश तैयारकी है। हमने निर्माण पर एमएसएमई के लिए विभिन्नकिस्मके लाभ का एक विशेष सेट तैयार किया है, जो व्यापार मेंतेजीलानेके लिए कई साझेदार प्रस्तावों के साथ-साथ चालू खाता संस्करण पर विशेष शुल्क-छूट के ज़रिये नकदी प्रवाह को मुक्त करने में मदद करेगा। यह साझेदारी पूरे भारत में एमएसएमई को उनकी विकास कीआकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।”

डिजिटल भुगतान में वैश्विक स्तरपरअग्रणी कंपनी, वीज़ा, निर्माण प्लेटफॉर्म के माध्यम से एमएसएमई के लिए व्यापक भुगतान समाधान प्रदान करेगा। इसका व्यापक नेटवर्क और वैश्विक स्वीकृति, निर्माण उपयोगकर्ताओं के लिए डीबीएस बैंक इंडिया की विशेष रूप से तैयार की गई पेशकशों का भी समर्थन करेगा।

वीज़ा केउपाध्यक्ष और प्रमुख – बिजनेस डेवलपमेंट, भारत,सुजय रैना, ने कहा, “हमें भारत में छोटे व्यवसायों को व्यापक भुगतान सेवाएं प्रदान करने के लिए गोदरेज कैपिटल निर्माण और डीबीएस बैंक इंडिया के साथ सहयोग कर खुशी हो रही है। एमएसएमई देश के सामाजिक-आर्थिक और समावेशी विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं, और वीज़ा उन्हें अपने समाधानों के साथ अवसरों और मूल्य को अनलॉक करने में मदद करता है। हम निर्माण उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए बिजनेस डेबिट कार्ड के साथ डीबीएस चालू खाते की सुविधा प्रदान कर रहे हैं, जो एमएसएमई को निर्बाध रूप से भुगतान करने औरउन्हें व्यावसायिक प्राथमिकताओं और विकास अनिवार्यताओं को चलाने में मददमिलेगी।

निर्माण के साथ अमेज़न की साझेदारी से एमएसएमई को अपने उत्पादों को Amazon.inपर पेश कर पूरे भारत में ग्राहकों को प्रदर्शित करने और बेचने में मदद मिलेगी। अमेज़न के ई-कॉमर्स निर्यात कार्यक्रम जिसे अमेज़ॅन ग्लोबल सेलिंग कहतेहैं, उसकी तीन महीने की सदस्यता के साथ, यह अतिरिक्त रूप से वैश्विक बाजारों के लिए दरवाजा खोलने में मदद करेगा। निर्माण उपयोगकर्ता, मार्च 2024 तक अमेज़न द्वारा स्मार्ट कॉमर्स से वेबसाइट निर्माण और ओम्नी-चैनल इन्वेंट्री मैनेजमेंट समाधान तक निःशुल्क पहुंच प्राप्त कर सकेंगे।

इससाझेदारी केबारेमें, अमेज़न इंडिया में विक्रेता अधिग्रहण प्रमुख गौरव भटनागर ने कहा, “अमेज़न, हमारे तीन मूलभूत स्तंभों: चयन, मूल्य और सुविधा पर ध्यान देने के साथ, लगातार विकसित हो रहे ग्राहक परिदृश्य को संबोधित करने के लिए एमएसएमई के साथ साझेदारी तैयारकरने के लिए प्रतिबद्ध है। गोदरेज कैपिटल निर्माण के साथ अपने सहयोग के माध्यम से, हमारा लक्ष्य है, डिजिटलीकरण और ई-कॉमर्स के लाभों को एमएसएमई के करीब लाना। वे पूरे भारत में ग्राहकों को अपने उत्पाद दिखाने और बेचने के लिए अमेज़न का लाभ उठाने और निर्यात के अवसरों को भुनाने में सक्षम होंगे। वे ओम्नी-चैनल इन्वेंट्री मैनेजमेंट समाधानों के माध्यम से अपने दैनिक कार्यों को डिजिटल बनाने में भी सक्षम होंगे। हमारा मानना है कि इस तरह के सहयोग से एमएसएमई को अपने ग्राहकों को अद्वितीय समर्पण के साथ सेवा देने और उनकी व्यावसायिक उत्कृष्टता बढ़ाने में मदद मिलेगी।”

मौजूदा साझेदार, ऑनश्योरिटी, ज़ोलविट और एमएसएमईएक्स के अलावा, नए साझेदार – जीईएम टेक पारस, एस्क्रोपे, ग्रेटएचआर और सेरापिस नॉलेज सॉल्यूशंस – एमएसएमई को अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करेंगे।

परितंत्र के विकास और साझेदारी के माध्यम से समग्र मूल्य निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए, गोदरेज कैपिटल निर्माण का लक्ष्य है, भारत में एमएसएमई क्षेत्र के उद्यमशीलता और सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देना, जो अंततः अर्थव्यवस्था के विकास और राष्ट्र निर्माण में योगदान करता है। यह प्लेटफ़ॉर्म ऋणकी पेशकश से कहीं आगे जाकर व्यवसाय विकास के अवसरों, व्यवसाय में आसानी, और ज्ञान और नेटवर्क मार्गों को शामिल करते हुए मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *