स्थानीय तथा विदेशी निवेशकों से फन्डिंग पाकर गुजरात के स्टार्ट अप फ्रेंडी ने पाई नई ऊँचाई   

अहमदाबाद. अहमदाबाद का स्टार्ट अप फ्रेंडी छोटे शहरों में एक फ्रैन्चाइज़्ड सुपर मार्ट नेटवर्क बना रहा है, जिसकी शुरुआत गुजरात से हो रही है। इसने अग्रणी स्थानीय वेंचर केपिटल फर्मों से 16 करोड़ और अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों को मिलाकर कुल 40 करोड़ की फन्डिंग प्राप्त की है, जिससे कि यह शहर के टॉप स्टार्ट अप में से एक बन गया है।

फ्रेंडी के पास 100 पेशेवरों की एक मजबूत टीम है, जिसमें उसकी अपनी टेक्नॉलॉजी टीम और खुदरा विशेषज्ञ हैं, इन्हें मिलाकर फ्रेंडी को आधुनिक रिटेल चलाने का लगभग 150 सालों का अनुभव है। यह अभी गुजरात के लगभग 40+ शहरों में फैला है, जो लगभग 50,000 ग्राहकों की सेवा 45000+ उत्पादों के माध्यम से कर रहे हैं।

फ्रेंडी आधुनिक सुपरमार्केट को फ्रेंचाइस मॉडल के माध्यम से गुजरात के टियर 3-6 शहरों में ला रही है। आमतौर पर एक फ्रैन्चाइज़ी को 1000 स्क्वेयर फ़ीट का 1500 से 2000 उत्पादों के डिस्प्ले वाला फ्रेंडी मार्ट खोलने के लिए 12 लाख से कम का निवेश करना होता है। फ्रेंडी इन्वेन्टरी, एआई टेक्नॉलॉजी आधारित मर्चन्डाइज़िंग और प्रमोशन सामग्री के प्रबंधन के लिए शुरुआती सेट-अप, मार्गदर्शन, सप्लाय चेन और टेक्नॉलॉजी उपलब्ध कराते हैं। साथ ही ग्राहकों को घर पहुँच (होम डिलेवरी) सेवा के लिए इसका एक डिजिटल एप भी है।   

माइक्रो किराना मॉडल फ्रेंडी का एक अद्वितीय भाग है। फ्रेंडी, मार्ट फ्रैन्चाइज़ी को उनके क्षेत्र में उन 50 माइक्रो किराना से जुडने के लिए मदद भी करता है, जो उनके उत्पाद फ्रेंडी की डिजिटल एप से ऑर्डर करते हैं। यह होलसेल व्यवसाय 12 महीनों से कम के समय में उन्हें अपने पूंजी निवेश को वापस प्राप्त करने और लाभ बढ़ाने में मदद करता है।

फ्रेंडी महिलाओं को उनके माइक्रो किराना चलाने के लिए भी 50000 से कम के निवेश के माध्यम से प्रोत्साहित करता है। और, अंतिम ग्राहक भी एप पर ऑर्डर करके माइक्रो किराना से डिलीवरी प्राप्त कर सकते हैं। इन डिजिटल माइक्रो आंत्रेप्रेन्योर के माध्यम से फ्रेंडी ग्रामीण भारत में डिजिटल कॉमर्स के लाभों को लाना चाहते हैं।  

फ्रेंडी के फ्रैन्चाइज़ मॉडल के माध्यम से कंपनी 300 स्टोर फ्रैन्चाइज़ और 10,000 माइक्रो आंत्रेप्रेन्योर बनाने का लक्ष्य रखती है, जो एक खुदरा व्यवसाय चलाकर धन भी कमा सकें और अपनी खुदरा आकांक्षाओं को पूरा करते हुए अपने आस पास के समाज को भी दाम में छूट देकर सहायता कर सकें।

फ्रेंडी वर्तमान में 12 फ्रैन्चाइज़्ड सुपर मार्ट और 2000 माइक्रो स्टोर संचालित कर रहा है और इस वर्ष में इसका 100 करोड़ का टर्नोवर पार हो जाएगा।

फ्रेंडी को समीर गंडोत्रा, जो व्हार्टन से एमबीए हैं, गौरव विश्वकर्मा, जो एक टेक आंत्रेप्रेन्योर हैं और हर्षद जोशी, जो एक मौसमी खुदरा और ग्रामीण वितरण पेशेवर (seasoned retail & rural distribution professional) हैं, और जिन्होंने अमूल, वालमार्ट, और मेट्रो कैश एण्ड केरी जैसी कम्पनियों में काम किया है, ने मिलकर बनाया है।    

हर्षद जोशी कहते हैं, “हम छोटे और मध्यम आंत्रेप्रेन्योरों को उनके शहरों में आधुनिक रीटेल लाने की एक आसान फ्रैन्चाइज़ अवसर उपलब्ध कराते हैं। हमारे फ्रैन्चाइज़ पार्टनर स्थानीय ग्राहकों और माइक्रो किराना से संबंध बनाने के लिए प्रयास करते हैं और फ्रेंडी स्टोर सेट अप, सप्लाइ चैन, इन्वेन्टरी प्रबंधन, डिजिटल बिजनस सेट अप, मर्चन्डाइज़िंग और प्रमोशन आदि संभालता है। हम ऐसे रीटेल विशषज्ञों की टीम बढ़ा रहे हैं, जिनके मार्गदर्शन में हमारे फ्रैन्चाइज़ पार्टनर 1 साल से कम के समय में अपना ब्रेक ईवन निकाल लें  

फ्रेंडी के अपने अलग उत्पाद भी हैं – जो अफोर्डेबल और अच्छी गुणवत्ता के हैं। ये उत्पाद फ्रैन्चाइज़ को भी बेहतर कमाई उपलब्ध कराते हैं।  

हम हमारे फ्रैन्चाइज़ के बीच कोई प्रतियोगिता का माहौल नहीं बनाएंगे और अपेक्षाकृत छोटे शहरों में बहुत सारे स्टोर भी नहीं खोलेंगे। वह पहला व्यक्ति जो साइन अप करता है, हम उसे उस शहर के लिए हमारा पार्टनर बना लेते हैं।

फ्रेंडी गुजरात के सभी तालुका से फ्रैन्चाइज़ी तलाश रहे हैं और अधिक जानकारी कंपनी की वेबसाईट से प्राप्त की जा सकती है या www.frendy.in से प्राप्त की जा सकती है या आप  6359 630 545/ franchise@frendy.in पर संपर्क करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। फ्रेंडी की कॉर्पोरेट वीडियो फिल्म देखने के लिए यहाँ क्लिक करें:https://www.youtube.com/playlist?list=PL9AsyCl2VjyRzHDe9avinCzZ7pvlQaFAaयहाँ सिर्फ फ्रेंडी मार्ट दिखाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *