जिला कलक्टर आयुष ओक की अध्यक्षता में बाल श्रम टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई

सूरत,- जिला कलेक्टर आयुष ओक की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभागार में बाल श्रम टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई. जिसमें अक्टूबर व नवंबर माह के दौरान बाल श्रम उन्मूलन अभियान के तहत किये गये कार्यों की समीक्षा की गयी. कलेक्टर ने आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि बाल श्रम उन्मूलन के लिए अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए कपड़ा बाजारों, जरी उद्योग क्षेत्रों, खाद्य ट्रकों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बाल अधिकारों से संबंधित पोस्टर, बैनर लगाए जाएं।
बैठक में कलेक्टर ने सभी से अनुरोध किया कि बाल श्रम से मुक्त कराये गये बाल श्रमिकों के पुनर्वास हेतु मिलकर कार्य करें तथा बाल श्रम के प्रति अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करें। उन्होंने विचार व्यक्त किया कि बाल श्रम कराने वालों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि बाल श्रमिकों का भविष्य अंधकारमय न हो.
बैठक में श्रमायुक्त ई. मदनीश स्मित शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि टास्क फोर्स द्वारा अक्टूबर एवं नवंबर माह में होटल, चाय लॉरी एवं रेस्टोरेंट में कुल 5 छापेमारी की गयी, जिसमें 1 बाल श्रमिक एवं 11 युवा कार्यकर्ताओं का पता चला. जिसका पुनर्वास किया गया। जिसमें 1 बाल श्रमिक राजस्थान का है। ई. श्रम आयुक्त ने कहा, 1 मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है और 7 अदालती मामले दायर किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *