पी.पी. सवाणी परिवार द्वारा 75 पिताविहीन बेटियों का सामूहिक विवाह 24 दिसम्बर को

सूरत: सूरत के पीपी सवाणी परिवार द्वारा अपने पिता का साया खोने वाली बेटी का विवाह समारोह हर साल की तरह इस साल भी दिसंबर के आखिरी सप्ताह में मनाया जाएगा. मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल सहित मंत्रियों, गणमान्य व्यक्तियों की प्रेरक उपस्थिति में 24 दिसंबर को शाम 5 बजे पीपी सवाणी चैतन्य विद्यासंकुल, अब्रामा में 75 पितृविहीन बेटियों का सामूहिक विवाह ‘मावतार’ नाम से होगा। पिछले 12 सालों से महेशभाई सवानी अपनी बेटी की शादी करके नहीं बल्कि एक पिता के तौर पर सारी जिम्मेदारियां निभाते हुए इस साल 4992 बेटियों के पिता बन गए हैं। कई लोग पीपी सवानी के सेवायज्ञ से प्रेरित हुए हैं जो पिछले एक दशक से लगातार चमक रहा है और कई अन्य संगठन और व्यक्ति पूरे गुजरात और अन्य राज्यों में भी विवाह समारोह आयोजित कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद श्री सीआर पाटिल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, महिला एवं बाल कल्याण मंत्री श्री भानुबेन बाबरिया, वन-पर्यावरण राज्य मंत्री श्री मुकेशभाई पटेल, शिक्षा राज्य मंत्री श्री प्रफुल्लभाई पानशेरिया, महापौर दक्षेशभाई मवानी राज्य सरकार के मंत्री, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे और कन्यादान करेंगे.

“मावतार” के नाम से आयोजित यह कार्यक्रम कई मायनों में खास होने वाला है. आज आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में पी. पी। सवाणी ग्रुप के महेशभाई सवाणी ने बताया कि इस साल 75 में से 35 बेटियां अनाथ हैं जिनके न तो माता-पिता हैं और न ही भाई. 25 एक बेटी है जिसकी बड़ी बहन की शादी पहले हमारे ही मैरिज हॉल में हुई थी. दो बेटियां मूक-बधिर हैं। एक नेपाल से और एक ओडिशा से तथा उत्तर प्रदेश से दो बेटियां अपने वैवाहिक जीवन की शुभ शुरुआत करने के लिए सूरत आएंगी।

पीपी सवाणी परिवार उन हजारों बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य और शादी की पूरी जिम्मेदारी लेता है, जिन्होंने अपने पिता का साया खो दिया है। महेशभाई सवानी ने कहा, ‘हम सिर्फ होने वाली दुल्हन बनाने या बिजनेस देने का काम नहीं कर रहे हैं, बल्कि मैं एक पिता की जिम्मेदारी भी निभा रहा हूं।’ जिसमें न सिर्फ शादी बल्कि उसके परिवार की भी सारी जिम्मेदारी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *