सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्डयुनिवर्सिटी) ने अंडरग्रेजुएट प्रोग्रामों के लिए आवेदन शुरू किए

सूरत. : सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड युनिवर्सिटी) एसआईयू ने अपनी प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन की तारीखों की घोषणा कर दी है, ये परीक्षाएं युनिवर्सिटी के संस्थानों  में विभिन्न अंडरग्रेजुएट प्रोग्रामों के लिए ली जाती हैं। इन परीक्षाओं में शामिल हैं एसईटी- जनरल (सिम्बायोसिस एंट्रेन्स टेस्ट), एसईटी- लॉ जिसे सिम्बायोसिस लॉ एडमिशन टेस्ट (एसएलएटी) कहते हैं और सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग एंट्रेंस एक्ज़ाम (एसआईटीईईई)। इन परीक्षाओं का संचालन देश भर के 76 शहरों में कम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट (सीबीटी) मोड में किया जाता है। वे उम्मीदवार जो इन परीक्षाओं में भाग लेना चाहते हैं वे हर टेस्ट के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ नीचे दिए गए ऑफिशियल रजिस्ट्रेशन लिंक को एक्सेस कर सकते हैं।

एसईटी- जनरल (सिम्बायोसिस एंट्रेन्स टेस्ट) : सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड युनिवर्सिटी) ने 13 दिसम्बर 2023 को एसईटी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की। इसके लिए आवेदन तकरीबन चार महीने तक जारी रहेंगे, और महत्वाकांक्षी उम्मीदवार 12 अप्रैल 2024 तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। एसईटी का आयोजन रविवार 5 मई 2024 और शनिवार 11 मई 2024 को होगा। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाईट www.set-test.org/के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

सिम्बायोसिस लॉ एडमिशन टेस्ट (एसएलएटी): सिम्बायोसिस लॉ एडमिशन टेस्ट 2024 या एसएलएटी 2024 का संचालन 5 मई 2024, रविवार और 11 मई 2024 शनिवार को सीबीटी मोड में एसएलएटी 2024 टेस्ट सेंटरों में किया जाएगा। पुणे, नोएडा, हैदराबाद और नागपुर में सिम्बायोसिस के सभी लॉ स्कूलों के लिए सिम्बायोसिस टेस्ट सेक्रेटेरियट ने 13 दिसम्बर 2023 को एसएलएटी आवेदन प्रक्रिया 2024 शुरू कर दी है। वे उम्मीदवार जो नीचे दिए गए प्रोग्रामों में शामिल होना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाईट https://www.set-test.org/ के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

एसईटी- इंजीनियरिंग एंट्रेंस एक्ज़ाम (एसआईटीईईई): एसआईटीईईई 2024 की आवेदन प्रक्रिया कई बीटेक प्रोग्रामों के लिए ऑनलाईन की जाएगी। इसके लिए टेस्ट की दिनांक 5 मई 2024 (टेस्ट 1) और 11 मई 2024 (टेस्ट 2) है। वे उम्मीदवार जो एसआईटीईईई 2024 में हिस्सा लेना चाहते हैं वे अंतिम दिनांक 12 अप्रैल 2024 से पहले ऑफिशियल वेबसाईट https://www.set-test.org/ पर विज़िट करें।

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड युनिवर्सिटी) की कई राज्यों और शहरों जैसे पुणे, नोएडा हैदराबाद, नागपुर और बैंगलुरू में मौजूदगी है। यह अपने सभी परिसरों में ‘गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से इंटरनेशनल सूझबूझ को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण के साथ कार्यरत है। ये सभी शैक्षणिक हब लाईव कम्युनिटीज़ की तरह काम करते हुए इंटरनेशनल छात्रों को भी आकर्षित करते हैं और उन्हें भारतीय संस्कृति एवं आतिथ्य का अनुभव पाने का अवसर प्रदान करते हैं।

यूजीसी (युनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन) द्वारा कैटेगरी-1 का दर्जा और नेशनल असेसमेन्ट एण्ड एक्रेडिटेशन काउंसिल (एनएएसी) द्वारा ‘ए प्लस प्लस’ ग्रेड प्राप्त सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड युनिवर्सिटी) शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट उदाहरण है। महत्वाकांक्षी उम्मीदवारों को एसईटी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से बैचलर प्रोग्रामों के लिए आवेदन करने तथा शिक्षा का बदलावकारी अनुभव पाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *