गुजरात में पर्यावरण संरक्षण के लिए एएम/एनएस इंडिया की पहल

सूरत – हजीरा, : आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) की सहायक कंपनी एएम/एनएस पोर्ट्स हजीरा लिमिटेडने वन्यजीव और मैंग्रोव संरक्षण प्रयासों का समर्थन करने के लिए गुजरात के वन विभाग को दो ट्रक प्रदान कि हैं। यह पहल पर्यावरण संरक्षण और इसके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) लक्ष्यों के प्रति एएम/एनएस भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।
यह ट्रक, अधिकारीओ को डुमस रेंज के तटीय क्षेत्र में मैंग्रोव वृक्षारोपण स्थलों तक बेहतर ढंग से पहुंचने में सक्षम बनाएगा। साथ ही, संरक्षण और निगरानी को भी सरल करेंगा। साथ ही, ये वाहन जंगली जानवरों को रिहायशी इलाकों से बचाने में सहायक होंगे।


मुकेश पटेल, माननीय राज्य मंत्री, वन और पर्यावरण, गुजरात सरकार, संदीप देसाई, माननीय विधायक, चोर्यासी, डॉ. के शशि कुमार, मुख्य वन संरक्षक, सचिन गुप्ता, उप मुख्य वन संरक्षक, डॉ. आनंद कुमार, उप मुख्य वन संरक्षक और अन्य सरकारी अधिकारियों की उपस्थिति में वन विभाग को वाहन प्रदान किए गए।
इस अवसर पर गुजरात सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।
इस अवसर पर, मुकेश पटेल, माननीय राज्यमंत्री, वन और पर्यावरण, गुजरात सरकारने कहा, “गुजरात सरकार पर्यावरण और वनों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। हम इस दिशा में अपनी गतिविधियों को और बढ़ाने के लिए एएम/एनएस इंडिया जैसे अग्रणी कॉरपोरेट्स के समर्थन का स्वागत करते हैं।”
इसके अलावा, उन्होंने स्थानीय समुदायों के लिए कौशल विकास और रोजगार के लिए एएम/एनएस इंडिया द्वारा की गई पहल के साथ पारंपरिक रूप से पुरुषों द्वारा किए जाने वाले कार्यों जैसे क्रेन संचालन, सुरक्षा मार्शल आदि में महिलाओं को प्रशिक्षण देने के लिए एएम/एनएस इंडिया की सराहना की।
डॉ. अनिल मटू, प्रमुख – एचआर ऑपरेशंस, आईआर और एडमिनिस्ट्रेशन, एएम/एनएस इंडियाने कहा, “एएम/एनएस इंडिया में हम सस्टेनिबल प्रथाओं को अपनाने और पर्यावरण के संरक्षण में सक्रिय योगदान देने के लिए समर्पित हैं। पहल की एक श्रृंखला के माध्यम से, हम पर्यावरण सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास, आजीविका और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में हमारे सीएसआर प्रयासों के साथ ऐसी कई गतिविधियों को संरेखित करते है। “
एएम/एनएस इंडिया की पर्यावरण संरक्षण की पहल, जैसे मैंग्रोव संरक्षण, बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण, सौर प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देना और तालाब का कायाकल्प हमारे समूह की चल रही गतिविधियों का हिस्सा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *