AM/NS India के सहयोगी राज्य श्रम पुरस्कार से सम्मानित

हजीरा – सूरत : आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (AM/NS India) – आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील के बीच एक संयुक्त उद्यम, के एक सहयोगी को राज्य सरकार द्वारा प्रतिष्ठित राज्य श्रम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

सोमवार को गांधीनगर में आयोजित कार्यक्रम में गुजरात राज्य के उद्योग, नागरिक उड्डयन, ग्रामीण विकास, श्रम और रोजगार मंत्री बलवंतसिंह राजपूत द्वारा राज्य श्रम पुरस्कार प्रदान किए गए। 

AM/NS India के सहयोगी कर्मचारी सोनालाल रे, मैकेनिकल विभाग के नियंत्रण में कार्यरत हैं। उन्हें राज्य श्रम भूषण पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार उत्पादकता/उत्पादन में असाधारण योगदान देने और उच्च क्रम की नवीन क्षमता दर्शाने के लिए श्रमिकों को प्रदान किया जाता है। 

रे को इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस 3 के सबसे तेज़ पुनरुद्धार के लिए उनके विचार और स्वदेशी दृष्टिकोण के लिए नामांकित किया गया था, जो कि स्लीव बियरिंग विफलता के कारण ब्रेक डाउन के अंतर्गत था। उनके विचार के परिणामस्वरूप, भट्ठी की बिजली अनुमानित 11 दिनों के मुकाबले 8 दिनों में फिर से शुरू हो गई। 

उल्लेखनीय है कि, राज्य सरकार द्वारा उत्पादन, उत्पादकता, औद्योगिक शांति, कामकाज/उत्पादन स्थान पर मन-दिमाग के साथ उपस्थिति और स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में उठाये जाने वाले कदमों के क्षेत्र में औद्योगिक श्रमिकों द्वारा किए गए नवीन एवं अभिनव कार्यों को प्रोत्साहित करने और मान्यता देने के लिए राज्य श्रम पुरस्कार प्रदान किए जाते है। इन पुरस्कारों की चार श्रेणियां “राज्य श्रम रत्न, राज्य श्रम भूषण, राज्य श्रम वीर और राज्य श्रम श्री/श्रम देवी” है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *