आन बान शान के साथ वेसू के राजमार्ग पर चला, दीक्षार्थी देवेश का भव्यतिभव्य वरसीदानयात्रा

सुरत भूमि, सूरत| 25 वर्षीय संगीतकार देवेश रातडिया की दीक्षा इस समय सूरत जैन समुदाय में चर्चा का विषय बनी हुई है। आध्यात्मिक सम्राट प.पू. योगतिलकसूरीश्वरजी महाराज के आध्यात्मिक प्रवचन से वैरागी बने 35-35 दीक्षार्थी अगली तिथि को अहमदाबाद में होंगे। वह 18 से 22 अप्रैल तक सामूहिक दीक्षा लेंगे। लेकिन उससे पहले जिस तरह से सूरत में देवेश दीक्षा समारोह मनाया जा रहा है, उसे देखकर अहमदाबाद में कैसा माहौल होगा, यह सोच कर हर कोई रोमांचित है. देवेश योग सरगम ​​के तहत आज रविवार को सूरत में दीक्षार्थी देवेश की भव्य वरसीदान यात्रा निकली.

शनिवार की शाम देवेशकुमार की हृदयग्राही संयम धुन के बाद रविवार सुबह वैभवशाली वरसीदान यात्रा का भव्य जुलूस निकला। जिनशासन के जयकारों और पुष्पवर्षा के साथ रथ उनके निवास स्थान सम्प्रति पैलेस से रवाना हुआ। अनेक आकर्षणों के साथ निकली बारात में सबसे आगे नगाड़े की दुदुम्भी ध्वनि आकाश में दीक्षा की ध्वनि गुंजायमान कर रही थी और पीछे समवसरण की सजावट दीक्षा की सुगंध फैला रही थी। ऊँटों, बैलगाड़ियों और घोड़ागाड़ियों का जुलूस शान से आगे बढ़ रहा था। घोड़ों पर सवार बच्चे आकर्षण का केंद्र बने रहे। बैंड वाजे और एक बड़े संगीत समूह के साथ-साथ नासिक ढोल और घंटियों से जुलूस का मार्ग गूंज उठा।
रास्ते में बच्चों की मनोरंजक प्रस्तुतियां भी बच्चों का मनोरंजन कर रही थीं। विभिन्न सजी हुई झांकियों में दीक्षार्थियों के परिजन उत्साह के साथ वर्षीदान अर्पित कर रहे थे। और अब दीक्षार्थी देवेश कुमार बड़े राजसी ठाठ-बाट के साथ गजराज पर सवार होकर आ रहे हैं. हाथी के दोनों ओर भालों से सुसज्जित सैनिक चल रहे हैं। हरे वस्त्र पहने देवेश कुमार हाथी की काठी से उच्च त्याग की भावना के साथ वरसीदान कर रहे थे। रथ में दो गुरुरथ थे। यात्रा के अंत में गुरु भगवंत और प्रभुवीर का रथ था जिसे एक हाथी खींच रहा था।


वरघोडो संप्रति पैलेस, कल्याण मंदिर, वीआईपी चार रास्ता, रिवोली, श्री रामविहार, श्री महाविदेह धाम, जश बिल्डिंग, जॉली रेजीडेंसी होते हुए दोपहर में विजया लक्ष्मी हॉल पहुंचा। वरघोड़े में नौ अन्य मुमुक्षुओं सहित हजारों श्रद्धालु शामिल हुए और हजारों लोगों ने वरघोड़े के दर्शन किये| वरघोड़े के बाद 2000 से अधिक श्रद्धालुओं को बैठाकर धार्मिक भक्ति की गई। रातडिया परिवार ने सोने की पन्नी के साथ बादाम के टुकड़ों में भोजन परोसकर बड़ी धार्मिक भक्ति दिखाई।

शाम को भव्य वरसीदान यात्रा के बाद वंडोली और रात 8 बजे संयम शब्द स्पर्श के नाम से दीक्षार्थी का अद्भुत विदाई समारोह आयोजित किया गया। दीक्षार्थी ने स्वयं अपनी आवाज से ईश्वर तक की कहानी को रोचक वन-टू-वन शैली में प्रस्तुत किया। एक दिन पहले गाने और धुन से दिल जीतने के बाद आज देवेश ने शब्दों से दिल जीत लिया. आज के समारोह में सुप्रसिद्ध संगीतकार पार्थ दोशी और हिमांशु भाई ने संगीत की प्रस्तुति दी. अलग-अलग वक्ताओं और परिवार के सभी सदस्यों ने देवेश की कहानियों..संस्मरणों..वैराग्य के बारे में बात की..अंत में देवेशकुमार ने 40 मिनट तक अपने घर से गुरु योग तक की कहानी बहुत ही भावपूर्ण ढंग से सुनाई और मानो वह बात कर रहे हों। सीए रवीन्द्र शाह, हितसार और नैसर ने शब्द स्पर्श को इस अनूठे अंदाज़ में संकलित किया।

Our latest Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *