श्रुति ईएनटी हॉस्पिटल के 1000 बच्चों का नि:शब्द से शब्द तक का यात्रा: श्रुति कॉक्लियर ने इंप्लांटेड बच्चों का शानदार कार्यक्रम रखा

सूरत :- श्रुति ईएनटी हॉस्पिटल का श्रुति कॉकलियर इंप्लांट प्रोग्राम पिछले 16 वर्षों से चल रहा है। जिसमें करीब 1 हजार इम्प्लांट का सफल ऑपरेशन किया गया। इसलिए इसका जश्न मनाने के लिए जो बच्चे निःशब्द थे और अब शब्द की यात्रा में शामिल हो गये हैं जश्न मनाने के लिए शहर के पार्ले पॉइंट स्थित मूक बधिर विकास ट्रस्ट के स्कूल में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें बच्चों द्वारा, बच्चों के लिए, बच्चों का फैशन शो, टॉक शो, केबीसी प्रतियोगिता और ग्रेजुएशन समारोह जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए, पूरे कार्यक्रम का प्रबंधन भी इन बच्चों द्वारा किया गया।

श्रुति ईएनटी हॉस्पिटल और चिन्मय पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के डॉ. सौमित्र शाह ने कहा कि हमारे श्रुति कॉकलियर इंप्लांट प्रोग्राम को आज 16 साल पूरे हो गये हैं। इस वर्ष के दौरान हमने 1000 कॉक्लियर इम्प्लांट ऑपरेशन सफलतापूर्वक किए हैं।
जिसमें सरकार का बहुत बड़ा योगदान है जिन्होंने हमारे बधिर बच्चों के लिए कॉकलियर इम्प्लांट आवंटित किया और जिसके कारण हमने इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया है।इसके अलावा, हमारे कई दानदाताओं ने भी गरीब मरीजों की मदद की है और बच्चों के माता-पिता के प्रयासों से जो पोस्ट-ऑपरेटिव थेरेपी के लिए बहुत जरूरी है, माता-पिता और हमारे चिकित्सकों ने बहुत प्रयास किए हैं।

यदि जन्म से बहरे बच्चों का शीघ्र निदान किया जाए और उचित उपचार दिया जाए, तो बच्चे को सुनने और बोलने में सक्षम बनाया जा सकता है। जिसके बाद वे सामान्य बच्चों के स्कूल में जा सकेंगे। अब OAE परीक्षण के माध्यम से जन्म के समय ही बहरेपन का निदान किया जा सकता है। जो बच्चा उस परीक्षा में ‘असफल’ हो जाता है, उसकी आगे जांच की जाती है और निदान और कॉक्लियर इम्प्लांट की सलाह दी जाती है। यह समाज के लिए बहुत बड़ी चुनौती कही जा सकती है, क्योंकि बहरेपन को कभी भी किसी अन्य दोष की तरह नहीं देखा जा सकता, इसलिए हमारा समाज इसके प्रति इतना जागरूक नहीं है, जो कोई दूसरा दोष देखते ही तुरंत इलाज कराने के बारे में सोचता हो। तो आइए ऐसे बच्चों के निदान, उपचार और प्रशिक्षण के लिए एकजुट हों और जन्मजात बधिर बच्चों को शोर की दुनिया से शोर की दुनिया यानी बिना शब्दों की दुनिया से शब्दों की दुनिया तक का सफर तय करने में मदद करें।

श्रुति कॉकलियर इंप्लांट कार्यक्रम के तहत प्रत्यारोपित बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सूरत की महिला विधायक संगीताबेन पाटिल और डाॅ. विशिष्ट अतिथि के रूप में पारुल वडगामा उपस्थित रहीं। इस कार्यक्रम में सुबह से दोपहर तक बच्चों द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों का फैशन शो, क्विज प्रतियोगिता, टॉक शो और ग्रेजुएशन सेरेमनी आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में सभी बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *