मैरिको इनोवेशन फाउंडेशन ने इनोवेशन फॉर इंडिया अवार्ड्स के 10वें संस्‍करण के लिये आवेदन आमंत्रित किये

मैरिको इनोवेशन फाउंडेशन (एमआईएफ), भारत में असरदार नवाचारों को बढ़ावा देने में सबसे अग्रणी, ने आज अपने द्विवार्षिक ‘इनोवेशन फॉर इंडिया अवार्ड्स’ के 10वें संस्‍करण के लिये आवेदन आमंत्रित करने की घोषणा की है। 2006 में स्‍थापित, यह प्रतिष्ठित मंच भारत के उन पहले मंचों में से एक था, जो महत्‍वपूर्ण नवाचारों को पहचान और सहयोग देने के लिये समर्पित हैं। ऐसे नवाचार, जिनमें बड़े पैमाने पर सकारात्‍मक सामाजिक, पर्यावरणीय एवं आर्थिक प्रभाव लाने करने की क्षमता हो। 10वें संस्‍करण की इस उपलब्धि का जश्‍न मनाते हुए, फाउंडेशन ने नवाचार को बढ़ावा देने की विरासत को दिखाया है। यह फाउंडेशन बदलाव लाने वाले परिवर्तन को प्रेरित करने का अपना मिशन जारी रखने के लिए तत्‍पर है।

पुरस्‍कारों के 10वें संस्‍करण में दो श्रेणियों के नवाचारों पर रोशनी डाली जाएगी। बिजनेस कैटेगरी में लाभकारी संस्‍थाएं शामिल हैं, जैसे कि भारतीय स्‍टार्टअप्‍स। सोशल कैटेगरी में गैर-लाभकारी संस्‍थाएं हैं, जैसे कि सरकारी निकाय, परोपकारी उपक्रम, चैरिटेबल ट्रस्‍ट, बहुपक्षीय अभिकरण, सामुदायिक फाउंडेशन, एनजीओ और सीएसआर/ कॉर्पोरेट फंड्स।

ऐप्‍लीकेशन विंडो 17 जून, 2024 से 17 जुलाई, 2024 तक खुला है। नवाचार करने वाले ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग ऑफिशियल वेबसाइट के माध्‍यम से अपनी एंट्री जमा करा सकते हैं। इसके बाद इनोवेशन फॉर इंडिया अवार्ड्स के लिये मूल्‍यांकन की प्रक्रिया अगस्‍त 2024 से मार्च 2025 तक आठ महीने चलेगी। इसमें हर कैटेगरी के लिये एक स्‍वतंत्र जूरी द्वारा मूल्‍यांकन के दो राउंड और एक स्‍वतंत्र नॉलेज पार्टनर द्वारा जमीनी-स्‍तर पर विस्‍तृत प्रयास शामिल होगा। दोनों कैटेगरीज की जूरी में भारत के व्‍यवसाय एवं सामाजिक क्षेत्रों से आने वाले कुछ सबसे प्रतिष्ठित दिग्‍गज शामिल हैं। इनमें बेन कैपिटल इंडिया के चेयरपर्सन और एटीई चंद्रा फाउंडेशन के सह-संस्‍थापक अमित चंद्रा (जूरी चेयर), लेडीज हू लीड की संस्‍थापक और भूतपूर्व पत्रकार आभा बाकाया, नैस्‍कॉम के प्रेसिडेंट देबजानी घोष, सेल्‍को फाउंडेशन की निदेशक हुदा जाफर और एज्‍युकेट गर्ल्‍स की संस्‍थापक सफीना हुसैन शामिल हैं। पुरस्‍कार के लिये आवेदनों का मूल्‍यांकन नवाचार, प्रभाव, विस्‍तार की योग्‍यता एवं लंबी अवधि की सुविधा जैसे मापदण्‍डों पर होगा।

मैरिको इनोवेशन फाउंडेशन के फाउंडर श्री हर्ष मारीवाला ने कहा, ‘‘इनोवेशन फॉर इंडिया अवार्ड्स के 10वें संस्‍करण के लिये हमने तरह-तरह के नवाचारों की श्रृंखला को खोजने की अपनी प्रतिबद्धता को नयापन दिया है। और उन्‍हें पूंजीगत सहयोग देने के अलावा तरक्‍की करने और देश में सकारात्‍मक बदलाव लाने का मौका देने के लिये भी हम प्रतिबद्ध हैं। हम बदलाव लाने वाले ऐसे नवाचार दिखाने की अपनी विरासत पर नजर डाल रहे हैं, जिन्‍होंने देश पर उल्‍लेखनीय असर डाला है।’’

10वें संस्‍करण का ग्रैण्‍ड फिनाले मुंबई में 6 मार्च, 2025 को होगा। इस संस्‍करण के विजेताओं को पूंजीगत सहयोग के अलावा भी बहुत कुछ मिलेगा, जैसे कि एमआईएफ के फाउंडेशन डे में प्रवेश, जहाँ वे निवेशकों, कॉर्पोरेट लीडर्स और अनुदान देने वालों के साथ नेटवर्किंग कर सकेंगे। उन्‍हें व्‍यवसाय के मौके मिलने की संभावना भी होगी। इसके अलावा, हर विजेता को पीआर और डिजिटल एम्प्लिफिकेशन के साथ-साथ ‘’जोश टॉक्‍स’’ पॉडकास्‍ट में आने का मौका मिलेगा। यह उद्यमिता एवं प्रेरक चर्चाओं का एक मंच है, जिसके भारत में 30 मिलियन यूजर्स सब्‍सक्राइबर हैं। हर विजेता को कहानी कहने की कला में निजीकृत प्रशिक्षण सत्र और कार्यकारी मौजूदगी मिलेगी। नेतृत्‍व के प्रशिक्षण को समर्पित 6 प्रत्‍यक्ष सत्र भी होंगे। योग्‍य विजेता एमआईएफ के नो-इक्विटी एक्‍सीलरेटर प्रोग्राम ‘स्‍केल-अप’ में शामिल होने का मौका भी पाएंगे। और तो और, हर विजेता एक खास वीडियो में दिखेगा, जिसे द बेटर इंडिया के साथ भागीदारी में बनाया जाएगा। यह बदलाव की कहानियों के लिये दुनिया का सबसे बड़ा सकारात्‍मक एवं समाधानों पर आधारित कंटेन्‍ट देने वाला एक प्रभावी मंच है।

जूरी चेयर और मैरिको इनोवेशन फाउंडेशन की गवर्निंग काउंसिल के चेयरपर्सन अमित चंद्रा ने कहा, ‘‘इनोवेशन फॉर इंडिया अवार्ड्स का लक्ष्‍य उन भारतीय नवाचारों को प्रकाश में लाना है जोकि बदलाव लाने वाला असर डाल रहे हैं। एमआईएफ जागरूकता लाकर और इन बेहतरीन नवाचारों की तरक्‍की में सहयोग देकर उनकी यात्रा में एक प्रेरक की भूमिका निभाता है।‘’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *