IVY ग्रोथ एसोसिएट्स द्वारा सूरत में दो दिवसीय तीसरी “21BY72 स्टार्टअप समिट” शानदार आयोजन हुआ

सूरत :

IVY ग्रोथ एसोसिएट्स द्वारा सूरत में 15 व 16 जून को डुमस रोड स्थित अवध यूटोपिया में अपने फ्लेगशीप प्रोग्राम “21BY72 स्टार्टअप समिट” के तीसरे संस्करण का शानदार आयोजन किया गया। इस इवेंट का आयोजन स्टीम हाउस और अयानी लैब ग्रोन डायमंड ज्वैलरी के सहयोग से किया गया था। उल्लेखनीय है कि, IVY ग्रोथ एसोसिएट्स अग्रणी कैपिटल वैन्चर फर्म और स्टार्टअप ईकोसिस्टम समर्थक है। सूरत को वैश्विक स्टार्टअप ईकोसिस्टेम के नक्शे पर एक नई पहचान देने के उद्देश्य से इस इवेंट का आयोजन किया गया था।

यह मेगा इवेंट 20,000 से अधिक प्रतिभागियों, 200 से अधिक स्टार्टअप संस्थापकों, 600 से अधिक निवेशकों और उद्योग जगत के अग्रणीयो के साथ देश के सबसे बड़े स्टार्टअप शिखर सम्मेलनों में से एक था। जिसने नेटवर्किंग, सीखने और भागीदारी के लिए एक असाधारण मंच प्रदान किया। इस शिखर सम्मेलन में गुजरात भाजपा के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री सी.आर. पाटिल मुख्य अतिथि और गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे थे।

इस इवेंट के बारे में चार्टर्ड अकाउंटेंट और निवेशक प्रतीक तोशनीवाल ने कहा कि, “इस साल आयोजित होने हुए 21BY72 के तीसरे संस्करण में 20,000 से अधिक लोगों की भागीदारी देखी गई, जबकि पहले आयोजित दूसरे संस्करण में 16,000 लोगों की उपस्थिति रही थी। इससे गुजरात और भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इसमें बिजनैस लीडर, देशभर के निवेश जगत के प्रतिष्ठित अग्रणी और विशेषज्ञ, प्रसिद्ध उद्यमी और निवेशक उपस्थित रहे थे, जिन्होंने, टेक्नोलोजी, बिजनेस और उद्यमिता में नवीनतम रुझानों पर अपनी विशेषज्ञता और अंतर्दृष्टि साझा की।”

इस इवेंट में shaadi.com के संस्थापक और शार्क टैंक जज, अनुपम मित्तल; फिगरिंग आउट और हाउस ऑफ X के संस्थापक अनुपराज शामानी; वी3 वेंचर्स के सह-संस्थापक अर्जुन वैद्य; अभिनेता और उद्यमी, पारुल गुलाटी; गूगल इंडिया में वेंचर कैपिटल के प्रमुख अपूर्व चमरिया, Wow स्किन साइंस के संस्थापक मनीष चौधरी,
बॉलीवुड अभिनेत्री राधिका मदन सहित अन्य अग्रणियों ने पूरे उत्साह से भाग लिया।

इस अवसर पर shaadi.com के संस्थापक और शार्क टैंक जज, अनुपम मित्तल ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि, “सूरत में आयोजित यह कार्यक्रम वाकई में शानदार है। लोगों में जोश और उत्साह की भावना है। मैं इस कार्यक्रम का हिस्सा बनकर बहुत उत्साहित हूं। इस कार्यक्रम की थीम भारत का विकास है। सूरत की हवा में ही पैसा और कारोबार है। अब जब तकनीक आगे बढ़ रही है तो सूरत के लोगों को हीरे और कपड़ा उद्योग के अलावा नए स्टार्टअप में कारोबार बढ़ाने के बारे में भी सोचना चाहिए।”

यहां आयोजित वार्तालाप सत्र में बॉलीवुड अभिनेत्री राधिका मदन ने कहा कि, “बिजनेस में चलता आ रहा है, हम इसे आगे बढ़ा रहे हैं, इस सोच से आगे बढ़कर बिजनेस में इनोवेटिव आइडिया पर फोकस करना चाहिए। आपको खुद को एंपावरमेंट के संदर्भ में सेटिस्फेक्शन होना चाहिए। इस शानदार इवेंट से पूरे स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा मिलेगा। मुझे यहां आने का अवसर मिला, कुछ नया जानने को मिला, सबकुछ बहुत दिलचस्प लगा। स्टार्टअप के अच्छे कॉन्सेप्ट में निवेश के लिए मेरी भी उत्सुकता बढ़ी है।”

गौरतलब है कि, 100 से अधिक वैन्चर कैपिटल कोष और 500 एंजेल निवेशकों की उपस्थिति के साथ, यह शिखर सम्मेलन स्टार्टअप्स को अपनी पेशकश प्रदर्शित करने और देश के शीर्ष निवेशकों के सामने अपने विचारों को पेश करने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान कर रहा है। यह कार्यक्रम पैनल चर्चा, मुख्य व्याख्यान और इंटरैक्टिव वर्कशाप का भी आयोजन कर रहा है, जो उद्यमियों को मूल्यवान ज्ञान और विकास के अवसरों के साथ सशक्त बनाएगा।

इस अवसर पर IVY ग्रोथ एसोसिएट्स के सह-संस्थापक, रचित पोद्दार ने कहा कि, “इस शिखर सम्मेलन का एक मुख्य आकर्षण ट्रेलब्लेज़र माइन था, जो स्टार्टअप्स के लिए एक लाइव पिचिंग और फंड एकत्रित करने वाला कार्यक्रम था। इसमें चयनित स्टार्टअप्स को प्रतिष्ठित निवेशकों, सलाहकारों और उद्योग जगत के अग्रणीयो के सामने अपने विचार रखने का अवसर मिला। इसके अलावा, लगभग 100 स्टार्टअप ने अपने नए उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन किया और निवेशकों और भागीदारों को अपनी ऑफर पेश की।”

विदित हो कि, IVY ग्रोथ एसोसिएट्स भारत, UAE, UK, USA के निवेशकों के साथ स्टार्टअप्स को जोड़कर सूरत को वैश्विक स्टार्टअप इकोसिस्टम के नक्शे पर लाने के मिशन पर है। 21BY72 स्टार्टअप समिट के साथ, इसने उद्यमिता के अलावा अर्थव्यवस्था और रोजगार में तेजी लाने और पूरे भारत में एंजेल निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक मंच तैयार किया।

तीन साल से भी कम समय में, IVY ग्रोथ एसोसिएट्स और उसके नेटवर्क ने अपने फंड और सिंडिकेटेड फंड से जुटाई गई पूंजी के साथ सभी क्षेत्रों में 100 से अधिक ग्रोथ-स्टेज स्टार्टअप में 20 करोड़ का निवेश किया है। इस तरह इसने अपने नेटवर्क से कुल 80 करोड़ से अधिक का निवेश किया है। इसने नवीकरणीय ऊर्जा, सुरक्षात्मक खेती, एडटेक और डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्रांड जैसे विविध क्षेत्रों में स्टार्टअप में निवेश किया है और फिनटेक, एग्रीटेक, डी2सी, क्लीनटेक, सास और ईवी पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसके पोर्टफोलियो में कुछ सफल स्टार्टअप्स में Emotorad, Rupeek, Zappfresh, Zypp Electric ओर BluSmart शामिल हैं।

साथ ही, IVY ग्रोथ एसोसिएट्स ने, आशास्पद स्टार्टअप्स को फंड करने की अपनी क्षमता को और बढ़ाने के लिए 250 करोड़ रुपये जुटाने के लिए, सेबी पंजीकृत श्रेणी -1 AIF वेंचर कैपिटल फंड, अरिगाटो कैपिटल भी लॉन्च किया है। अपनी विस्तार रणनीति के हिस्से के भागरूप, यह एक वैश्विक कोरिडोर का निर्माण कर रहा है, जो मध्य पूर्व, अमेरिका और यूरोप पर विशेष ध्यान देने के साथ एंजेल निवेशकों और स्टार्टअप्स को जोड़ रहा है।

मेगा इवेंट “21BY72 स्टार्टअप समिट” के आयोजन के साथ, IVY ग्रोथ एसोसिएट्स ने पूरे स्टार्टअप इकोसिस्टम को गति देने और सूरत को भारत का अगला स्टार्टअप हब बनाने में योगदान देने की ओर आगे कदम बढाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *