सूरत भर के स्कूल कॉन्शियसस्लीप वेलस्पायर पार्टनरशिप के साथ निवारक छात्र मानसिक कल्याण क्रांति का नेतृत्व कर रहे हैं

सूरत के स्कूलों में छात्रों के कल्याण को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल की गई है। कॉन्शियसलीप्स ने वेलस्पायर के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से एक पहल शुरू की है, जो छात्रों के बीच समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक अभिनव कार्यक्रम है। स्कूलों में यह सहयोग शैक्षणिक दबाव से लेकर बढ़ती मानसिक स्वास्थ्य चिंताओं तक कई चुनौतियों से निपटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

निवारक मानसिक स्वास्थ्य के लिए वेलस्पायर का व्यापक दृष्टिकोण छात्रों को भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक रूप से आगे बढ़ने के लिए आवश्यक उपकरणों और संसाधनों के साथ सशक्त बनाने पर केंद्रित है। सूरत के स्कूलों में कार्यक्रम की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, वेलस्पायर व्यापक दर्शकों तक पहुंच गया है, जिससे यह अधिक छात्रों तक पहुंचने और स्कूल समुदाय पर अधिक प्रभाव डालने में सक्षम हो गया है।

श्री स्वामीनारायण एचवी विद्यालय सूरत शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए वेलस्पायर का पायलट पार्टनर रहा है। एचवी स्वामीनारायण संकाय सदस्य ने कहा, “मैं इस वर्ष मुझे और मेरे छात्रों को जो अद्भुत अनुभव मिला है, उसे साझा करना चाहता हूं। बच्चों में अनुशासन, शिष्टाचार और अन्य महत्वपूर्ण जीवन कौशल जैसे कई गुण विकसित होते हैं। मैंने अपने छात्रों में कई सकारात्मक बदलाव देखे हैं।”

मिलेनियम स्कूल और पीपी सवानी कैंब्रिज इंटरनेशनल स्कूल वेलस्पायर स्टूडेंट वेलबीइंग प्रोग्राम के शुरुआती अंगीकार रहे हैं। इस साझेदारी के माध्यम से, सूरत के अग्रणी स्कूल शैक्षणिक प्रयासों से परे छात्रों के समर्थन के महत्व को पहचानते हुए, अपने छात्रों की भलाई को प्राथमिकता देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं।

वेलस्पायर शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला में भाग लेने वाले मिलेनियम स्कूल के एक संकाय सदस्य ने कहा, “वेलस्पायर वेलनेस प्रोग्राम कार्यशाला ने हमें इस बारे में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की कि कैसे यह एकीकृत वेलनेस कार्यक्रम अकादमिक और जीवन दोनों में युवा दिमागों को महत्वपूर्ण लाभ पहुंचा सकता है, यह छात्रों की मदद करने वाला ज्ञानवर्धक था उनकी भलाई को प्राथमिकता दें और बेहतर समझ हासिल करें।”

एलपी सवाणी एकेडमी द्वारा 3 जून 2024 को एक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य वेलस्पायर कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए शिक्षकों को उपकरण और ज्ञान के साथ सशक्त बनाना है।

कार्यशाला में एलपी सवानी अकादमी के शिक्षण स्टाफ ने उत्साहपूर्वक भागीदारी की, जिन्होंने कार्यक्रम को व्यावहारिक और प्रभावशाली दोनों पाया। एक दिवसीय सत्र में सूरत के अन्य स्कूलों के शिक्षक भी शामिल हुए। वेलस्पायर कार्यक्रम छात्रों के लिए मापनीय परिणाम और दीर्घकालिक लाभ का वादा करता है। एल.पी. सावनी अकादमी के एक संकाय सदस्य ने कहा, “हमारे शिक्षक वेलस्पायर कार्यक्रम के बारे में जानने के लिए उत्साहित थे। कार्यशाला ने हमें अपने छात्रों की भलाई के लिए प्रभावी ढंग से समर्थन देने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि और संसाधन प्रदान किए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *