चिकित्सा सेवाओं के क्षेत्र में महावीर हॉस्पिटल की एक और उपलब्धि, श्रीमती आर बी शाह महार अस्पताल में पहला किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था

श्री महावीर हेल्थ एंड मेडिकल रिलीफ सोसाइटी पिछले 45 वर्षों से दक्षिण गुजरात के लोगों को अपनी चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रही है, अस्पताल हर साल अपनी सुविधाओं को उन्नत कर रहा है। अब महावीर हॉस्पिटल को लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट की भी अनुमति मिल गई है। अब महावीर में ऐसे सभी मरीजों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा. अब उन्हें किडनी और लिवर ट्रांसप्लांट के लिए मुंबई, अहमदाबाद या नडियाद नहीं जाना पड़ेगा। हार्ट और लंग्स की अनुमति 2 साल पहले ही मिल गई थी.
40 साल की एक महिला लंबे समय से किडनी की बीमारी से पीड़ित थी. उनकी दोनों किडनी काम नहीं कर रही थीं. उसने डाॅ. वरिष्ठ नेफ्रोलॉजिस्ट सिद्धार्थ जैन से सलाह ली तो डॉक्टर ने उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी। मरीज को महावीर हॉस्पिटल में किडनी ट्रांसप्लांट कार्यक्रम की सुविधाओं के बारे में पता चला। सारी जांच और समझ के बाद मरीज डाॅ. सिद्धार्थ जैन, डाॅ. अनिल पटेल, जेनिस पुरोहित (नेफ्रोलॉजिस्ट) और डॉ. जिग्नेश घेवरिया, डाॅ. कुमार नायक एवं डाॅ. कपिल ठक्कर (यूरोलॉजिस्ट) की टीम के तहत महावीर अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण कराने का निर्णय लिया। मरीज को 16/07/2024 को भर्ती कराया गया था।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एक लाइव डोनर ट्रांसप्लांट था, यानी मरीज की मां ने खुद अपनी एक किडनी अपनी बेटी को दान की थी। सर्जरी के 6 दिन बाद मां को छुट्टी दे दी गई और जिस मरीज को किडनी मिली थी, उसे आज छुट्टी दी जा रही है. दोनों मरीज बिल्कुल सामान्य हैं और अपना सारा काम नियमित रूप से स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं। अब तक महावीर हॉस्पिटल में 6 हृदय, 1 लीवर, 1 किडनी और 43 अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक किये जा चुके हैं।
इसके साथ ही महावीर में किया गया पहला कैडेवर लिवर ट्रांसप्लांट 25 मार्च 2024 को सफलतापूर्वक किया गया। इसका जिक्र करना बहुत जरूरी है. जिसे सर एचएन रिलायंस टीम डॉ. रवि मोहनका टीम डॉ. नरेश गबानी ने किया।
इसके अलावा, महावीर हॉस्पिटल ने स्ट्राइकर माको द्वारा रोबोटिक घुटना रिप्लेसमेंट लॉन्च किया है जो सीटी आधारित योजना, एक्यूस्टॉप हैप्टिक तकनीक और डेटा विश्लेषण के साथ सही योजना बनाकर सर्जरी में डॉक्टर की मदद करता है ताकि सटीक सर्जरी दर्द रहित हो और मरीज जल्द ही अपने पैरों पर वापस आ जाए। । जा रहा है।

वर्तमान में अस्पताल ने एक बायोफायर सिस्टम खरीदा है जो एक घंटे के भीतर विभिन्न वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों का निदान करता है और उपचार करने वाले डॉक्टर को जल्द से जल्द उपचार शुरू करने और रोगी के अस्पताल में रहने की अवधि को कम करने में मदद करता है। एआई आधारित एमआरआई मशीन को अपग्रेड किया गया है जो हृदय, किडनी आदि की भी जांच कर सकती है।
ट्रस्ट अध्यक्ष श्रीमती. रूपाबेन मेहता और उप. चेयरपर्सन श्रीमती मिताबेन शाह ने घोषणा की कि महावीर हेल्थ एंड मेडिकल रिलीफ सोसायटी 110 बेड का सुपर स्पेशियलिटी कैंसर अस्पताल और सेनेटोरियम बना रही है जो जल्द ही शुरू होगा। इसमें कैंसर रोगियों के इलाज के लिए दक्षिण गुजरात में सबसे अच्छा बुनियादी ढांचा होगा। इसके बाद कैंसर मरीज को इलाज के लिए मुंबई या अहमदाबाद नहीं जाना पड़ेगा.
महावीर अस्पताल हमेशा दक्षिण गुजरात में सभी को सस्ती दरों पर सर्वोत्तम चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *