सिम्बायोसिस के एमबीए प्रोग्राम के लिए SNAP टेस्ट 2024 की एडमिशन विंडो खुली

भारत : सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट (SNAP ) 2024 के माध्यम से सिम्बायोसिस एमबीए प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अब आधिकारिक रूप से शुरू हो गई है। इस बेहद प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा ने 5 अगस्त 2024 से अपनी एडमिशन विंडो खोल दी है। वे छात्र को इस परीक्षा के ज़रिए सिम्बायोसिस एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश पाना चाहते हैं, वे SNAP की ऑफिशियल वेबसाईट पर विज़िट कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, योग्यता के मानकों पर विवरण एवं अन्य ज़रूरी जानकारी पा सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि परीक्षा का शहर, और परीक्षा की दिनांक का आवंटन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा।

2024 के लिए SNAP कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट का आयोजन तीन दिनांकों: 8 दिसम्बर 2024 (रविवार), 15 दिसम्बर 2024 (रविवार) और 21 दिसम्बर 2024 (शनिवार) को होगा। परीक्षा के परिणमों की घोषणा 8 जनवरी 2025 (बुधवार) को की जाएगी।

आगामी परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार एक ही फॉर्म के साथ सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड युनिवर्सिटी) के 17 संस्थानों में 27 प्रोग्रामों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

‘सिम्बायोसिस इंटरनेशनल युनिवर्सिटी में हम छात्रों को उद्योग जगत की ज़रूरत के अनुसार प्रोफेशनल्स के रूप में तैयार करते हैं, जो इनोवेटिव हों और समस्याओं के समाधान में सक्षम हों। SNAP उन्हें ऐसे संस्थान में प्रवेश का मौका देता है, जहां वे मैनेजमेन्ट में बेहतरीन करियर बनाने के लिए उचित प्रशिक्षण पा सकते हैं। हम छात्रों को प्रोत्साहित करते हैं कि इस अवसर का लाभ उठाएं और हमारे साथ इस यात्रा में शामिल हों।’ डॉ रामाकृष्णन रमन, वाईस चांसलर, सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड युनिवर्सिटी) ने कहा।

टेस्ट का संचालन देश के 80 शहरों में होगा और उम्मीदवार इस परीक्षा को तीन बार तक दे सकते हैं। ‘बेस्ट ऑफ थ्री’ दृष्टिकोण के आधार पर सबसे ज़्यादा स्कोर के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। हर बार परीक्षा के लिए छात्रों को रु 2250 का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा और आवेदन किए गए हर प्रोग्राम के लिए अतिरक्त रु 1000 का शुल्क लगेगा।

सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए छात्र के पास मान्यता प्राप्त युनिवर्सिटी या राष्ट्रीय महत्व के संस्थान से कम से कम 50 फीसदी अंक (एससी/एसटी के लिए 45 फीसदी) के साथ बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। फाइनल ईयर के अंडरग्रेजुएट छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते कि प्रवेश पाने के लिए उन्हें फाइनल परीक्षा में न्यूनतम अंक लाने होंगे। विदेशी युनिवर्सिटी से आने वाले छात्रों के पास एसोसिएशन ऑफ इंडियन युनिवचर्सिटी के सर्टिफिकेट के समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

SNAP सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड युनिवर्सिटी) से संबद्ध कई प्रतिष्ठित मैनेजमेन्ट संस्थानों में छात्रों को कई तरह के एमबीए प्रोग्राम करने का मौका देता है। इस परीक्षा के ज़रिए छात्र SIBM पुणे, SICSR, SIMC, SIIB, SCMHRD, SIMS, SIDTM, SCIT, SIOM, SIHS, SIBM बैंगलुरू, SSBF, SIBM हैदराबाद, SSSS, SIBM नागपुर, SIBM नोएडा और SSCANS में प्रवेश पा सकते हैं। यह परीक्षा छात्रों के लिए बिज़नेस एवंमैनेजमेन्ट में करियर का मार्ग खोलती है।

50 वर्षों की धरोहर के साथ सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड युनिवर्सिटी) के पास NAAC A++ मान्यता है। NIRF 2023 रैंकिंग में युनिवर्सिटी कैटेगरी में यह 32वें रैंक पर है। विश्वस्तर पर इसे क्यूएस वर्ल्ड युनिवर्सिटी रैंकिंग में 641-650 रेंज में तथा एम्प्लॉयर रेप्युटेशन के लिए 31वें स्थान पर रखा गया है, ऐसे में यह इस कैटेगरी में भारत की टॉप रैंक की युनिवर्सिटी है। इसके अलावा सिम्बायोसिस को क्यूएस इंडिया रैंकिंग में भारत की दूसरी सर्वश्रेष्ठ निजी युनिवर्सिटी के रूप में मान्यता प्राप्त है।
पुणे, हैदराबाद, नागपुर, नासिक, नोएडा, बैंगलुरू में अपने परिसरों के साथ संस्थान छात्रों को उच्च गुणवत्ता की विश्वस्तरीय शिक्षा एवं समग्र विकास के अवसर प्रदान कर भावी लीडर्स के रूप में विकसित करने के लिए तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *