सूरत में जैन धर्म अर्थात समग्र विज्ञान शिविर के आयोजन हेतु आचार्यश्री लब्धिचंद्रसागरसूरिजी के मार्गदर्शन में दो महान वैज्ञानिक श्री पंकज जोशी एवं जीवराजजी जैन पधारेंगे

‘जैन धर्म का अर्थ है संपूर्ण विज्ञान’ यह शिविर पहली बार 18/8/2024 को सूरत-अठवालाइन्स लाल बंगला में आयोजित किया जा रहा है। अठवालाइन्स लाल बांग्ला जैन संघ के ट्रस्टी चंद्रकांतभाई संघवी ने कहा कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से पूरे विश्व को मानव ऊर्जा, मानव शक्ति, मानव भावना की विशेष पहचान दिलाई जाएगी। जिससे भ्रष्टाचार, अनैतिकता, दुराचार, व्यभिचार, इन सब से मुक्ति मिलेगी और लोग समझेंगे कि आप कौन हैं? स्वयं कौन है?

क्या है ये AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस? क्या है भारत का भविष्य? भारतीय खगोल विज्ञान के एक महान वैज्ञानिक – जो शीर्ष दस वैज्ञानिकों में गिने जाते हैं और जिन्होंने आइंस्टीन के सिद्धांत से भी एक कदम आगे खगोल विज्ञान से संबंधित ज्ञान दिया है, और जो नासा संगठन से जुड़े हुए हैं; जैसे कि पंकजभाई जोशी और एक अन्य जैन वैज्ञानिक जो जमशेदपुर में रहते हैं। और जिसने यह खोज कर यह उपलब्धि हासिल की है कि ‘जल ही जीवन है’, पानी की 1 बूंद में 36450 जीवित जीव होते हैं। ये बहुत पुराना है. ‘पानी में रहना’ और ‘पानी में रहना’ में बहुत बड़ा अंतर है। जीवराजभाई जैन धर्म समाज का गौरव है। उन्होंने शोध किया कि ‘जल स्वयं जीवित है’

साबित हो चुका है

ये दोनों महानुभाव इस शिविर में पहुंचेंगे. तथा प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक सुन्दर मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। इन दोनों विषयों की समीक्षा मेरे द्वारा की जाएगी।

समझने वाली बात यह है कि संसार के प्रबंधन में तीन मुख्य तत्व हैं। नारी, अग्नि और जल, यह नारी और अग्नि के बिना भी जीवित रह सकता है। उदाहरण के लिए, जैन भिक्षु स्त्री और अग्नि को छुए बिना अपना पूरा जीवन मुस्कुराते हुए जीते हैं। लेकिन पानी के बिना दुनिया में कोई भी जीवित नहीं रह सकता। यहां तक ​​कि जैन साधु भी उबले हुए पानी का ही उपयोग करते हैं। और उबले हुए पानी की सबसे छोटी मात्रा का उपयोग करके खुशी से रहते हैं। अगर दुनिया के लोग पानी का ऐसे सात्विक तरीके से उपचार करना सीख लें, तो दुनिया की पानी की समस्या खत्म हो जाएगी, इसलिए 22 मार्च को ‘जल बचाओ’ के रूप में मनाया जाता है जब दुनिया में पानी की भारी कमी हो गई है तो प्रचुर मात्रा में पानी की नितांत आवश्यकता उत्पन्न हो गई है।

जल का व्यवहार सद्भावना से करना चाहिए। निष्पक्ष व्यवहार क्या है? बहुत ही कम मात्रा में, जितनी आवश्यकता हो, पानी का सेवन करना अच्छा अभ्यास माना जाता है। यह कब आता है? जबकि जल ही सूर्य है। यदि ऐसी समझ दुनिया में फैला दी जाए तो जलीय जीवों का कम से कम उपयोग करके जीवन बनाया जा सकता है।

भगवान श्री महावीर प्रभु जैन आगम-ग्रंथ ‘आचरांग सूत्र’ में कहते हैं कि, ‘जल में चैत (जीव) का विलाप करना अपने चैतय का खंडन करना है। जो जल में चैतन्य (जीवन) को रोकता है, वह स्वयं में चैतन्य को रोकता है। और जो स्वयं में चैतनुप का निषेध करता है, वह पानी में चैता का निषेध करता है।’ महावीर के इस वचन का सीधा संदेश यह है कि यदि आप चैतन्यवान हैं तो आपको भी चैतनस्वरूप जल की हिंसा नहीं करनी चाहिए और यदि करनी ही है तो बहुत कम मात्रा में जल का प्रयोग करना चाहिए।

2010 में जल दिवस पर आयोजित I.E = इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स की एक बैठक में एक महत्वपूर्ण खुलासा हुआ कि, ‘भारत में एक ऐसा समाज है जो सबसे कम मात्रा में पानी का उपयोग करता है।’ वह समाज यानि जैन समाज. इसके कारण पर विचार करने पर ज्ञात होता है कि जैन लोग जल को ही जीवन रूप मानते हैं। अधिकतर जैन बच्चों को उनके माता-पिता और बुजुर्ग यह संस्कार देते हैं कि ‘जल ही जीवन है।’ इसलिए इसकी एक बूंद का भी दुरुपयोग न करें। जलीय जीवन का सम्मान करें. पानी का संयमित प्रयोग करें। जल का उपयोग घी की तरह करें अन्यथा जल जीवों की हिंसा आपके जीवन में दुर्भाग्य लाएगी। जल के प्राणियों के साथ-साथ जंगम (जंगम) प्राणियों पर भी दया करो। उन प्राणियों का संयमपूर्वक उपयोग करना भी दया का ही एक रूप है।

जल का अच्छा प्रबंधन इसलिए जरूरी है क्योंकि पूरी दुनिया पानी से चलती है। पानी बिगाड़ता है तो तन-मन-जीवन सब बिगाड़ देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *