गुजरात के लोगों को पारंपरिक तम्बाकू और सुपारी से बने पान मसाला और गुटखा से होने वाले रोगों से बचाने की सबसे बड़ी पहल

सूरत: स्वास्थ्य एवं सेहत समाधान उद्योग में अग्रणी संगठन, आयुष वैलनेस लिमिटेड, पूर्व में आयुष फूड एंड हर्ब्स लिमिटेड ने तम्बाकू और सुपारी से बने पान मसाला और गुटखा से होने वाले रोगों के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में एक बड़ा कदम उठाया है। अपने देश में निर्मित यह इनोवेशन किफायती एवं ‘‘तम्बाकू और सुपारी-फ्री’’ है। इसे खाने के बाद न तो पीक को थूकने की जरूरत होती है, और न ही इसकी लत पड़ सकती है।
पान मसाला की परिचित सुगंध और स्वाद के साथ यह हर्बल पान मसाला लोगों को तम्बाकू से बने पान मसाला के पारंपरिक स्वाद व अनुभव से समझौता किए बिना बेहतर विकल्प तलाशने में समर्थ बनाने के लिए पेश किया गया है।

यह उत्पाद कंपनी के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर पहले से ही उपलब्ध है और अब इसे वितरकों की मदद से देश के हर कोने में पहुँचाए जाने की योजना है।

इस हर्बल पान मसाले में शक्तिशाली आयुर्वेदिक तत्वों का मिश्रण है, जो तम्बाकू की तलब को कम करते हैं, और अपने अनेक फायदों के साथ दैनिक स्वास्थ्य में सुधार लाते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक पारंपरिक तम्बाकू और सुपारी से बने पान मसाला और गुटखा का आयुर्वेदिक विकल्प है।

आयुष ‘‘तम्बाकू और सुपारी-फ्री’’ नैचुरल पान मसाला पारंपरिक आयुर्वेदिक औषधियों और मसालों से बना है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह पारंपरिक पान मसाला से अलग है, जिसमें तम्बाकू, निकोटीन, सुपारी जैसे नुकसानदायक तत्व होते हैं। तम्बाकू-फ्री हर्बल पान मसाला में ऐसा कोई भी नुकसानदायक तत्व नहीं है। इसके मुख्य तत्वों में इमली के बीज, कौंच बीज, आमला, केसर, अश्वगंधा, छोटी इलायची, बड़ी इलायची के बीज, हल्दी, मुलेठी, पुदीना और खरबूजे के बीज आदि शामिल हैं।

आयुष वैलनेस लिमिटेड का तम्बाकू-फ्री नैचुरल पान मसाला प्राकृतिक उत्पादों की मदद से स्वास्थ्य एवं सेहत में सुधार लाने के इसके मिशन का हिस्सा है। कंपनी यह सेहतमंद विकल्प प्रदान करके लोगों को पारंपरिक रूप से तम्बाकू से बने पान मसाला के स्वाद व अनुभव से समझौता किए बिना बेहतर उत्पाद का सेवन करने में मदद करना चाहती है।

आयुष वैलनेस लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री नवीन कुमार ने कहा, ‘‘हमने यह उत्पाद ऑनलाईन लॉन्च किया था, जिसके लिए हमें कई राज्यों से बहुत ही अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई। इस उत्पाद के लिए कई लोग हमसे पूछताछ कर रहे हैं, और हमें यह उत्पाद रिटेल बाजार में उपलब्ध कराने के लिए कई अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। इसलिए हम कई शहरों में वितरकों एवं अन्य मध्यस्थों से संपर्क कर रहे हैं ताकि यह उत्पाद स्थानीय पान शॉप्स और रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध कराया जा सके।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *