सूरत के 4 वर्षीय दियांश कोरोना महामारी में पेड़ों और ऑक्सीजन के महत्व को बताते हुए सूरत के लोगों को एक अनूठा संदेश दे रहा है

सूरत । आज जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में है, ऐसे समय में जब बूढ़े, युवा और बच्चे सभी महामारी के शिकार हो रहे हैं तब लोगों को बचाने के लिए अंतिम उपाय ऑक्सीजन है। उस समय  सूरत से केवल 4 साल के दियांश दुधवाला नामक बलाकने जीत फाउंडेशन इंडिया नामक एक संगठन के सहयोग से एक पारदर्शी कंटेनर में एक पौधा लगाया और एक उपकरण बनाया। यह संदेश देता है कि पौधे से ऑक्सीजन उत्पन्न होता है और ऑक्सीजन मास्क के माध्यम से ऑक्सीजन को सीधे शरीर में लिया जा सकता है। इस उपकरण को पहन के यह बच्चा पिछले कुछ दिनों से सूरत के विभिन्न ट्रैफिक पॉइंट्स और अलग-अलग जगहों पर हर रोज एक से दो घंटे खड़ा रहता है और यह संदेश दे रहा है कि पेड़ों की देखभाल करने पर ही हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगी। वह अपने हाथ में एक प्ले कार्ड भी रखे हुए है और लोगों को कोरोना से बचने के लिए अलग संदेश दे रहा है।

दियांश कहते हैं की, “इस धरती पर पेड़ों की आवश्यकता है और अगर पेड़ हैं तो ही ऑक्सीजन है। ” अगर लोग अब से पेड़ की देखभाल नहीं करते हैं, तो वे दिन दूर नहीं हैं जब बच्चों को अपने कंधों पर स्कूल बैग के बजाय ऑक्सीजन के लिए ऐसे उपकरण रखने होंगे।

प्रकाशभाई (जीत फाउंडेशन इंडिया) : ९९७९४ ६१३६८

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *