बसवराज बोम्मई होंगे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री

बेंगलुरु । कर्नाटक में नए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई होंगे। इसका फैसला भाजपा विधायकों की मंगलवार को हुई बैठक में लिया गया । बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक में भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक- केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी- भी शामिल थे।
बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद सीएम पद की रेस में कई नामों को लेकर कयास लगाए जा रहे थे लेकिन इसमें सबसे आगे लिंगायत विधायकों में बसवराज बोम्मई ही थे। बोम्मई को बीएस येदियुरप्पा का करीबी माना जाता है और वह ‘जनता परिवार’ से ताल्लुक रखते हैं।
विधायक दल की बैठक से पहले पर्यवेक्षकों ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री येदियुरप्पा से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की। इससे पहले दिन में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और कर्नाटक प्रभारी अरूण सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील के साथ येदियुरप्पा से मुलाकात की थी। सिंह ने कहा था कि संसदीय बोर्ड के निर्देश के मुताबिक विधायक दल की बैठक में नए नेता को चुना जाएगा। इस भूमिका के लिए आधा दर्जन से ज्यादा नाम चर्चा में चल रहे थे।
61 वर्ष के बसवराज सोमप्पा बोम्मई का जन्म 28 जनवरी 1960 को हुबली में हुआ था। एसआर बोम्मई के पुत्र बसवराज कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता हैं। उन्होंने भूमाराद्दी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से 1982 में बीई की डिग्री ली। बसवराज बोम्मई इस साल के शुरुआत में कर्नाटक के गृह मंत्री बनाए गए थे। वे कर्नाटक विधा्नसभा के 2004 से 2008 तक भी सदस्य रहे हैं। कर्नाटक के गृह मामले, कानून, संसदीय मामले के मंत्री रहे बोम्मई ने हावेरी और उडुपी के जिला प्रभारी मंत्री के रूप में भी कार्य किया। इससे पहले उन्होंने जल संसाधन और सहकारिता मंत्री के रूप में कार्य किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *