राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का कमिश्नर नियुक्त किया गया

नई दिल्ली. गुजरात कैडर के वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का कमिश्नर बनाया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आदेश के मुताबिक अस्थाना तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस के आयुक्त का कार्यभार संभालेंगे। अस्थाना इस समय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक पद पर तैनात हैं।

यह अहम बात है कि अस्थाना को 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होना था, लेकिन उन्हें दिल्ली पुलिस के कमिश्नर के रूप में नियुक्ति दिए जाने के साथ ही एक एक साल का सेवा विस्तार दिया गया है। बहुत कम बार ऐसा हुआ है जब एजीएमयूटी यानी अरुणाचल प्रदेश-गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित क्षेत्र कैडर से बाहर के किसी आइपीएस अफसर को दिल्ली पुलिस का प्रमुख बनाया गया है। आम तौर पर इस पद पर इसी कैडर के आइपीएस अधिकारियों को नियुक्त किया जाता रहा है। अस्थाना 1984 बैच के आइपीएस अफसर हैं। वह सीबीआइ के विशेष निदेशक के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। सीबीआइ में अपने कार्यकाल के दौरान वह इस एजेंसी के तत्कालीन निदेशक आलोक वर्मा के साथ चर्चित विवाद में शामिल रहे थे।

आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे यूटी कैडर के 1988 बैच के आइपीएस बालाजी श्रीवास्त से तत्काल प्रभाव से यह जिम्मेदारी हटा ली गई है। अब इनके पास अब केवल विजिलेंस की जिम्मेदारी रहेगी। वह विजिलेंस से विशेष आयुक्त पद पर रहेंगे।आइपीएस अधिकारी अस्थाना ने अपनी पढ़ाई झारखंड से नेतरहाट विद्यालय से की है। 1984 बैच के आइपीएस अधिकारी के पिता कृष्ण अस्थाना नेतरहट विद्यालय में ही शिक्षक थे। उन्हें आइपीएस के सलेक्शन में गुजरात कैडर मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *