Home गुजरात मुख्यमंत्री ने गुजरात की प्रथम ‘सिनेमैटिक टूरिज़्म पॉलिसी’ लोंच की

मुख्यमंत्री ने गुजरात की प्रथम ‘सिनेमैटिक टूरिज़्म पॉलिसी’ लोंच की

43
0

अहमदाबाद | मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने फ़िल्म अभिनेता अजय. देवगन, राज्य सरकार के पर्यटन मंत्री पूर्णेश मोदी तथा पर्यटन राज्य मंत्री अरविंद रैयाणी सहित महानुभावों की उपस्थिति में रविवार को गुजरात की सर्वप्रथम ‘सिनेमैटिक टूरिज़्म पॉलिसी 2022-27’ लोंच की। मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि सिनेमैटिक टूरिज़्म पॉलिसी गुजरात में फ़िल्म इन्फ़्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास की राजनीति का नया युग आरंभ हुआ है और गुजरात उन्हीं के मार्गदर्शन में देश का विकास मॉडल बना है। उन्होंने कहा कि गुजरात पॉलिसी ड्रिवन स्टेट है और विश्व के निवेशकों के लिए प्रथम पसंदीदा स्थान बन गया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह पॉलिसी आत्मनिर्भर गुजरात के निर्माण से आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए उपयुक्त बनेगी। उन्होंने यह पॉलिसी फ़िल्म मेकिंग क्षेत्र के सर्विस प्रोवाइडर्स को एक मंच पर लाकर पर्यटन विकास को भी अप्रतिम वेग देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नई पॉलिसी गुजरात में फ़िल्म निर्माण के लिए सक्षम अवसरों का सृजन करेगी तथा स्थानीय लोगों को रोज़गार के अवसर भी प्रदान करेगी।
इस अवसर पर प्रसिद्ध फ़िल्म अभिनेता अजय देवगन ने कहा,“मुझे इस सिनेमैटिक टूरिज़्म पॉलिसी के लॉञ्चिंग अवसर पर उपस्थित रहने का आनंद है। गुजरात सरकार द्वारा सिनेमैटिक टूरिज़्म पॉलिसी घोषित किए जाने पर मुझे ख़ुशी है।” गुजरात के साथ अपने अनुभवों के विषय में देवगन ने कहा, “मुझे यहाँ के संस्कृति, क्षेत्र एवं विभिन्न गुजराती व्यंजन आकर्षित करते हैं। मुझे यहाँ के लोगों का प्रेम भी बहुत अच्छा मिला है। मैं गुजरात के साथ वर्षों से जुड़ा हुआ हूँ। इस पॉलिसी के माध्यम से फ़िल्म जगत को अच्छा सहयोग मिलेगा।”
इस अवसर पर पर्यटन मंत्री पूर्णेश मोदी ने कहा कि आज का दिन गुजरात में स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा। यह सिनेमैटिक टूरिज़्म पॉलिसी गुजरात के पर्यटन को आगे बढ़ाने में अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होगी तथा इस पॉलिसी से गुजरात में रोज़गार का सृजन होगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि गुजरात आगामी दिवसों में फ़िल्म इंडस्ट्री क्षेत्र में भी अग्रसर रहेगा।
पर्यटन सचिव हारित शुक्ला ने कहा कि सिनेमा के पर्दे पर दर्शाए जाने वाले स्थल लोगों को याद रह जाते हैं और बाद में वे स्थान टूरिज़्म स्पॉट बन जाते हैं। देश-विदेश के ऐसे अनेक स्थलों का परिचय हमें मूवीज़ से मिलता है। शुक्ला ने कहा कि गुजरात के धवल मरुस्थल (सफ़ेद रेगिस्तान), शिवराजपुर बीच जैसे अनेक स्थल हैं;जहाँ शूटिंग स्पॉट बन सकने के व्यापक अवसर हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सिनेमैटिक टूरिज़्म पॉलिसी से फ़िल्म इंडस्ट्रीज़ के लिए गुजरात में शूटिंग के अवसर बढ़ेंगे।
इस पॉलिसी की लोंचिंग के साथ मुख्यमंत्री एवं महानुभावों की उपस्थिति में कुछ निवेशकों ने गुजरात में फ़िल्म मेकिंग, स्टूडियो इन्फ़्रास्ट्रक्चर, एक्टिंग स्कूल सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए गुजरात के पर्यटन विभाग के साथ कुल 1022 करोड़ रुपए के चार एमएयू किए। अभिनेता अजय देवगन ने भी राज्य में फ़िल्म मेकिंग, स्टूडियो इन्फ़्रास्ट्रक्चर तथा अन्य सुविधाओं से जुड़े एमओयू किए।

Previous article10-09-2022 Suratbhumi E-paper
Next articleगुजरात में आप की दिल्ली मॉडल से चुनौती देने की कोशिश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here