Home उत्तर प्रदेश 20 लाख कोविड वैक्सीन की डोज लगा देश में यूपी अव्वल

20 लाख कोविड वैक्सीन की डोज लगा देश में यूपी अव्वल

174
0

लखनऊ । उत्तर प्रदेश 20 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगाने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है। इस सफलता पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संतोष व्यक्त करते हुए कोविड टीकाकरण को पूरी गति से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव और उपचार की प्रभावी व्यवस्था को बनाए रखा जाए। उन्होंने कहा कि संक्रमण की दर में उल्लेखनीय कमी के बावजूद कोरोना का खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए प्रत्येक स्तर पर पूरी सतर्कता बरतना आवश्यक है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने में टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश देते हुए फोकस टेस्टिंग किए जाने पर बल दिया।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने जिले में वैक्सीनेट किए गए लोगों का डाटा नियमित रूप से प्रतिदिन शाम पांच बजे तक पोर्टल पर दर्ज कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को कोविड वैक्सीनेशन कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि लक्षित आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर स्थापित इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की व्यवस्थाओं का लाभ कोविड टीकाकरण कार्य हेतु लिया जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश द्वारा ई-संजीवनी एप के माध्यम से देश में सर्वाधिक ऑनलाइन कंसल्टेशन प्रदान किये जाने पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोगों को इसके माध्यम से ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में निरंतर जागरूक करते हुए मास्क के अनिवार्य उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने के सम्बन्ध में जानकारी दी जाए। उन्होंने जागरूकता के लिए विभिन्न संचार माध्यमों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भी व्यापक उपयोग किए जाने के निर्देश दिए। सीएम ने वरासत अभियान को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के माध्यम से निर्विवाद उत्तराधिकार को खतौनियों में दर्ज करने की प्रक्रिया प्राथमिकता पर सुनिश्चित की जाए। उन्होंने वरासत अभियान की प्रगति की जनपद स्तर पर नियमित समीक्षा किए जाने के निर्देश भी दिए हैं। सीएम ने गेहूं खरीद वर्ष 2021-22 में एमएसपी के तहत की जाने वाली गेहूं खरीद की सभी व्यवस्थाएं समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Previous articleदेश की एम्प्लॉयी फ्रेंडली कंपनी में शुमार हुआ पीआर 24×7; फीमेल स्टाफ के मासिक धर्म के लिए उठाया सार्थक कदम
Next articleरालोसपा के 41 नेताओं ने दिया इस्तीफा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here