Home गुजरात दुनिया का सबसे विशाल कॉर्पोरेट ऑफिस हब बनेगा सूरत का डायमंड बूर्सः...

दुनिया का सबसे विशाल कॉर्पोरेट ऑफिस हब बनेगा सूरत का डायमंड बूर्सः मुख्यमंत्री

453
0

अहमदाबाद | मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार को सूरत के खजोद में आकार ले रहे राज्य के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट सूरत डायमंड बूर्स का दौरा किया। उन्होंने उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल के साथ पूर्ण होने के करीब प्रोजेक्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन के कामकाज को देखा। मुख्यमंत्री ने यहां बूर्स की कोर कमेटी की सदस्यों, पदाधिकारियों, चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों तथा हीरा व्यवसायियों के साथ बैठक कर इस प्रोजेक्ट की प्रगति की जानकारी हासिल की। मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री सहित महानुभावों ने सूरत डायमंड बूर्स से संबंधित एक प्रेजेंटेशन को भी देखा। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’, सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम जैसे अनेक आयामों से गुजरात की विशिष्ट पहचान स्थापित हुई है। उसी तरह अब सूरत का डायमंड बूर्स विश्व का सबसे विशाल कॉर्पोरेट ऑफिस हब बनेगा।

उन्होंने कहा कि यहां देश और दुनिया के हीरा कारोबारियों को विश्वस्तरीय एक नया व्यापार केंद्र मिलेगा। जिसका सीधा लाभ राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को होने के साथ ही हजारों लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। सूरत के हीरा उद्योग के विकास में कोई अड़चन न आए उसके लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों को प्रोत्साहन और उद्योग अनुकूल दृष्टिकोण के तहत राज्य सरकार का रवैया हमेशा सकारात्मक रहा है। सूरत के डायमंड बूर्स की प्रगति की शुभकामनाएं और इसके लिए राज्य सरकार की मदद का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि डायमंड बूर्स के निर्माण के बाद सूरत में हीरे की बड़े पैमाने पर खरीद-बिक्री होगी और डायमंड ट्रेडिंग के मामले में सूरत का नाम देश-विदेश में शिखर पर होगा।

इस मौके पर सूरत डायमंड बूर्स के निदेशक मथुरभाई सवाणी ने स्वागत भाषण में कहा कि 36 एकड़ के विशाल क्षेत्र में आकार ले रहे डायमंड बूर्स के निर्माण से दुनिया का व्यापारी सूरत आकर पॉलिश किए हुए डायमंड की खरीदी करेंगे। डायमंड बूर्स का निर्माण कम समय में तेज गति से करने के लिए राज्य सरकार, सूरत महानगर पालिका और जिला प्रशासन के अधिकारियों के सहयोग का उल्लेख करते हुए सवाणी ने विश्वास जताया कि डायमंड बूर्स के कार्यरत होने के बाद डायमंड ट्रेडिंग के क्षेत्र में सूरत दुनिया के शीर्ष स्थान पर होगा।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल, स्वास्थ्य राज्य मंत्री किशोरभाई कानाणी, सांसद सी.आर. पाटिल, प्रभुभाई वसावा, महापौर हेमाली बोघावाला, विधायक झंखनाबेन पटेल, हर्ष संघवी, संगीताबेन पाटिल, जिला कलक्टर आयुष ओक, मनपा आयुक्त बंछानिधि पानी, पुलिस आयुक्त अजय तोमर, डायमंड बूर्स के चेयरमैन वल्लभभाई लखाणी, निदेशक मथुरभाई सवाणी, गोविंदभाई धोलकिया, लालजीभाई पटेल, दक्षिण गुजरात चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष दिनेशभाई नावड़िया और डायमंड बूर्स कमेटी के सदस्यों सहित हीरा उद्योग से जुड़े अग्रणी उपस्थित थे।

Previous article11-07-2021 Suratbhumi Epaper
Next article12-07-2021 Suratbhumi Epaper

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here