नीति आयोग के मानदंडों के अनुसार वित्तीय प्रबंधन मेंगुजरात देश में शीर्ष पर : मुख्यमंत्री

खेडा | मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को खेडा ज़िले में महुधा, मेहमदाबाद तथा खेडा तहसीलों के अनुमानित 21.47 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनों का ई-शिलान्यास करते हुए कहा कि सुदृढ़ वित्तीय प्रबंधन विकास को वेग देता है। गुजरात में विकास में वित्तीय प्रबंधन की सुदृढ़ नींव है। नीति आयोग के मानदंडों के अनुसार वित्तीय प्रबंधन में गुजरात देश में शीर्ष पर है। पटेल ने महुधा में आयोजित ई-शिलान्यास समारोह में कहा कि विकास की राजनीति के विज़नरी लीडर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में गुजरात विकास का ग्रोथ इंजन बना है। सरकार प्रधानमंत्री द्वारा दी गई विकास की परिभाषा को ‘आत्मनिर्भर गुजरात के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत’ के मंत्र से चरितार्थ करने को प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में छोटे-छोटे गाँव हों, शहर हों या क्षेत्र (एरियास) हों; सभी क्षेत्रों (फ़ील्ड्स) तक विकास पहुँचा है। गुजरात को विकास की सुदृढ़ नींव पर सर्वग्राही विकास क्षेत्र में अग्रसर बनाने की दिशा में कार्य हो रहा है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में पिछले दो दशकों के विकास का आलेखन करते हुए कहा कि गुजरात में सड़क, बिजली, पानी, कृषि, शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय विकास हुआ है। दो दशक पूर्व गुजरात में धान फ़सलों का उत्पादन 2.48 लाख मैट्रिक टन होता था, जो आज 83.25 लाख मैट्रिक टन पर पहुँचा है। इसी प्रकार बाग़बानी फ़सलों का उत्पादन 62 लाख मैट्रिक टन से बढ़ कर आज 250 लाख मैट्रिक टन पर पहुँचा है। शिक्षा में भी दो दशक पहले ड्रॉपआउट रेट 37 प्रतिशत था, जो आज घट कर 2 से 3 प्रतिशत रह गया है। औद्यौगिक उत्पादन 1.27 लाख करोड़ रुपए से बढ़ कर आज 16 लाख करोड़ रुपए पर पहुँचा है। गुजरात में विकास की यह परिभाषा रही है।
समारोह में उपस्थित केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री देवूसिंह चौहाण ने कहा कि खेडा ज़िले में केवल दो ही दिनों में 221 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के साथ 200 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के प्रावधान की घोषणा की गई है। खेडा के आँगन में आज सुख व विकास के सूर्य का उदय हुआ है। चौहाण ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज भारत एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभर रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ़) की रिपोर्ट के अनुसार भारत 10 वर्ष पूर्व विकसित देशों की तुलना में 11वें क्रम पर था, जो आज प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में ब्रिटेन को पछाड़ कर समग्र विश्व में पाँचवें क्रम की अर्थ व्यवस्था बन गया है। भारत विश्व गुरु बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। डिजिटल पेमेंट क्षेत्र में भी देश तीव्रता से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने दृढ़ संकल्प व्यक्त किया कि वर्ष 2027 में भारत वर्ष जब अपनी स्वतंत्रता के 100 वर्ष मना रहा होगा, तब देश की समस्त जनसंख्या डिजिटल पेमेंट से जुड़ चुकी होगी।
इस अवसर पर राज्य के ग्रामीण विकास एवं ग्रामीण गृह निर्माण मंत्री अर्जुनसिंह चौहाण ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में सरकार ‘सबका साथ-सबका विकास’ के मंत्र को चरितार्थ करने के लिए कार्य कर रही है। श्री चौहाण ने अपने क्षेत्र में विकास परियोजनाओं के शिलान्यास के प्रति आभार व्यक्त किया।
विधानसभा में मुख्य सचेतक पंकज देसाई ने कहा कि ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के दौरान ‘आत्मनिर्भर गुजरात’ के संकल्प को सिद्ध करने के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों, आयु समूहों एवं सभी स्तर के लोगों के सुख-सुविधा की चिंता करते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य के वंचितों, निर्धनों (ग़रीबों), विचरणशील-विमुक्त (घूमंतु) जातियों, महिलाओं तथा युवाओं के उत्कर्ष के लिए अनेकविद् योजनाएँ सुलभ बना कर सर्वसमाज के उन्नत विकास के ध्येय को चरितार्थ किया है।
इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ई-तकती अनावरण द्वारा खेडा ज़िले की महुधा, मेहमदाबाद एवं खेडा तहसीलों के अनुमानित 21.47 करोड़ रुपए के 9 विकास कार्यों का ई-शिलान्यास किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) व (नगरीय), डॉ. बाबासाहब आंबेडकर आवास योजना, दूध घर निर्माण सहायता योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन-सामुदायिक निवेश कोष (एनआरएलएम-सीआईएफ़) और गुजरात नगरीय आजीविका मिशन (जीयूएलएम) सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति आदेश, प्रमाणपत्र, आवास कुंजी एवं सहायता चेक का वितरण किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं अन्य महानुभावों ने बावीस (बाईस) गाँव पाटीदार समाज वाडी (बाड़ी) परिसर में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। विभिन्न महानुभावों, संस्थानों, समाजों एवं संगठनों ने मुख्यमंत्री का अनूठा सम्मान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *