डॉ. साइरेस के. महेता को महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री रमेश बैस से प्रतिष्ठित “लीडिंग आई सर्जन ऑफ इंडिया” पुरस्कार प्राप्त हुआ

मुंबई के अग्रणी आई सर्जन डॉ. साइरस के. महेता को महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री रमेश बैस और लोकसभा सांसद श्रीमती पूनम महाजन से प्रतिष्ठित “लीडिंग आई सर्जन ऑफ इंडिया” पुरस्कार प्राप्त हुआ जो उनके शानदार करियर में एक नया शिखर हैं। यह सम्मान आंखों की देखभाल को आगे बढ़ाने में उनके असाधारण योगदान को रेखांकित करता है, जो उत्कृष्टता के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

पुरस्कार के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए, डॉ. साइरस के. महेता ने बताया कि, “‘लीडिंग आई सर्जन ऑफ इंडिया’ पुरस्कार प्राप्त करना एक बहुत बड़ा सम्मान है। यह न केवल आंखों की देखभाल को आगे बढ़ाने के प्रति मेरे समर्पण को पहचानता है, बल्कि इंटरनेशनल आई सेंटर में हमारी टीम के सामूहिक प्रयासों को भी उजागर करता है।”

भारत में सबसे प्रसिद्ध नेत्र सर्जनों में से एक माने जाने वाले डॉ. साइरस के. महेता की यात्रा नवाचार और सर्जिकल उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता की विशेषता है। उन्नत नेत्र प्रक्रियाओं में उनकी यात्रा वर्ष 2000-2001 में एक अग्रणी अमेरिकी सर्जन, अमेरिकन सोसाइटी ऑफ केटरेक्ट सर्जन के अध्यक्ष, डॉ. हॉवर्ड फाइन के मार्गदर्शन में शुरू हुई। इस परिवर्तनकारी अनुभव ने उन्हें लेजर केटरेक्ट और रिफ्रेक्टिव सर्जरी में विशेषज्ञता प्रदान की, जिससे अग्रणी सर्जिकल तकनीकों द्वारा चिह्नित करियर के लिए मंच तैयार हुआ।

डॉ. महेता की उन्नत प्रक्रियाओं की विविध श्रृंखला में रोबोटिक लेजर केटरेक्ट सर्जरी, ट्राइफोकल और एक्सटैन्डेड डेप्थ ऑफ फोकस लेंस इम्प्लान्टेशन, कैनालोप्लास्टी ग्लूकोमा सर्जरी और नंबर करेक्शन के लिए स्माइल रोबोटिक रिफ्रेक्टिव सर्जरी शामिल हैं। यह व्यापक स्कील सेट उन्हें अत्याधुनिक नेत्र देखभाल में सबसे आगे रखता है।

आई सर्जरी में विश्व-प्रसिद्ध विशेषज्ञों के तहत जर्मनी और कैलिफ़ोर्निया में अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद, डॉ. महेता 2002 में भारत लौट आए। इसके बाद, उन्होंने इंटरनेशनल आई सेन्टर की स्थापना की, जहाँ वे अत्याधुनिक नेत्र देखभाल सेवाएँ प्रदान करना जारी रखते हैं। 20 से अधिक देशों के मरीज़ उनकी विशेषज्ञता का लाभ उठाते हैं, जो उनके द्वारा अर्जित अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा का प्रमाण है।

अपनी सर्जिकल उपलब्धियों के अलावा, डॉ. साइरस के. महेता ने हाल ही में दो किताबें लॉन्च कीं, जो आंखों की देखभाल को आगे बढ़ाने और व्यापक समुदाय के साथ अपने ज्ञान के भंडार को साझा करने पर उनके प्रभाव को और मजबूत करती हैं। इन पुस्तकों में से पहली, “द साइट गाइड” है, सामान्य नेत्र रोगों के स्पेक्ट्रम को कवर करने वाले रोगियों के लिए एक व्यापक संकलन है, जो पाठकों को इन स्थितियों और उनके उपचार में नियोजित आधुनिक प्रौद्योगिकियों की गहरी समझ प्रदान करती है। दूसरी पुस्तक, “साइरस: द एजुकेशन ऑफ एन ऑप्थल्मोलॉजिस्ट”, एक अंतरंग जीवनी है जो डॉ. साइरस के. महेता के जीवन का विवरण देती है। किताबें अमेज़न और अन्य प्लेटफार्मों पर खरीदने के लिए उपलब्ध हैं।

दिलचस्प बात यह है कि 25 या उससे अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों में से, यह तीसरी बार है जब उन्हें “लीडिंग आई सर्जन ऑफ इंडिया” के रूप में सम्मानित किया गया है। पहला पुरस्कार केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी द्वारा और उसके बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत कोशियारी जी और महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेश टोपे द्वारा दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *