घर से दूर रहने वाले लोगों के लिए घर का खाना मतलब इंस्टाफूड

सूरत। हम अक्सर एक कहावत सुनते हैं कि आवश्यकता आविष्कार की जननी है और कई नए अविष्कार इस बात को सच साबित करते हैं। इसका एक प्रमुख उदाहरण इंस्टाफूड है। पकाने में आसान ब्रांड वर्तमान में 25 से अधिक प्रामाणिक भारतीय व्यंजनों की पेशकश करता है और आने वाले वर्षों में इसे बढ़ाने की उम्मीद करता है। साल 2021 में शुरू हुआ इंस्टाफूड का सफर बेहद दिलचस्प है।

वर्ष 2018 में एक युवा और महत्वाकांक्षी छात्र ने उच्च अध्ययन के लिए विदेश जाने का फैसला किया। हालांकि, विदेश पहुंचने और वहां बसने के बाद उन्हें पौष्टिक भोजन और घर जैसे भारतीय व्यंजनों की कमी महसूस हुई। उनकी मां, दर्शनाबेन ने इस समस्या को स्वयं हल करने का फैसला किया और समस्या के समाधान के रूप में उन्होंने एक ऐसा आहार तैयार किया जिसे स्वाद और पोषण मूल्यों को बनाए रखते हुए लंबे समय तक संरक्षित रखा जा सके।

दर्शनाबेन स्वस्थ भोजन की दुविधा का सामना कर रहे लाखों छात्रों के बारे में चिंतित हुए बिना नहीं रह सकीं। इसलिए उन्होंने और अध्ययन किया और डेटा एकत्र किया, जहां उन्होंने महसूस किया कि प्राचीन काल में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकें और तरीके इस समस्या को हल कर सकते हैं। इसलिए उन्होंने परिवार और दोस्तों से चर्चा की। दर्शनाबेन, मधुबेन और तेजलबेन ने पकाने में आसान करने और एक ऐसा ब्रांड बनाने का फैसला किया जो खाना पकाने के स्वास्थ्य संबंधी पहलुओं से कभी समझौता नहीं करेगा। इसने इंस्टाफूड नामक एक ब्रांड को जन्म दिया। ईज़ी टू कुक ब्रांड घर से दूर हर किसी को उच्च गुणवत्ता वाला भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने खाद्य भंडारण के लिए फ्रीज-सुखाने की विधि के विपरीत प्राकृतिक सुखाने की विधि को लागू किया है, ताकि लंबे समय में किसी के स्वास्थ्य पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े।

प्राकृतिक सुखाने की विधि यह सुनिश्चित करती है कि भोजन के पोषक तत्व और स्वाद संरक्षित रहें और किसी संरक्षक और कृत्रिम रंगों का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। गौरतलब है कि इंस्टाफूड 100 प्रतिशत शाकाहारी और जैन विकल्प प्रदान करता है। वे प्रामाणिक भारतीय भोजन का एक मेनू पेश करते हैं, जो निश्चित रूप से घर जैसे भोजन की याद दिलाता है।

आज की व्यस्त जीवनशैली में जहां टेकआउट हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है, इंस्टाफूड घर में खाना पकाने को बढ़ावा देता है। हालांकि टेकअवे सुविधाजनक है, लेकिन इसके साथ स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी जुड़े हुए हैं। ऐसे में इंस्टाफूड स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देता है।

दर्शनाबेन, मधुबेन और तेजलबेन कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए लगातार काम कर रही हैं। मधुबेन और तेजलबेन कंपनी के विकास को संभालती हैं जबकि दर्शनाबेन व्यंजनों को देखती हैं। दुनिया भर के लोगों को स्वस्थ भोजन प्रदान करने के मिशन के साथ, तीनों को शेटा एक्सपोर्ट्स और परिवार से भी बहुत समर्थन मिला है, जो उनके स्तंभ हैं। साथ में वे इंस्टाफूड को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

Find out more about them by visiting: https://shopinstafood.com/.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *